55 साल बाद भारतीय डेविस कप टीम पाकिस्तान में खेलेगी

Last Updated 28 Jun 2019 05:57:28 AM IST

भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय खेल संबंध लंबे समय से टूटे पड़े हैं लेकिन पाकिस्तान को इस साल सितम्बर में डेविस कप मुकाबले में भारत की मेजबानी करनी है।


पाकिस्तान डेविस कप में करेगा भारत की मेजबानी

पाकिस्तान और भारत के बीच डेविस कप एशिया-ओसनिया जोन के ग्रुप एक का मुकाबला ग्रास कोर्ट पर इस्लामाबाद के पाकिस्तान स्पोट्र्स कॉम्पलैक्स में खेला जाना है।
हाल में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने भारत पर से अंतरराष्ट्रीय खेलों की मेजबानी करने को लेकर लगा प्रतिबंध हटाया था। दरअसल इस साल के शुरू में दिल्ली में निशानेबाजी विश्व कप का आयोजन हुआ था जिसमें पाकिस्तान के दो निशानेबाजों को विश्व कप में भाग लेने के लिए वीजा नहीं मिल पाया था। आईओसी ने इस मामले पर कड़ा कदम उठाते हुए पाकिस्तानी निशानेबाजों की स्पर्धा से ओलंपिक कोटा ही समाप्त कर दिया था।

दिल्ली में विश्व कप की मेजबानी किसी तरह बच पाई थी। लेकिन आईओसी ने इसके बाद भारत पर अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की मेजबानी को लेकर प्रतिबंध लगा दिया था। भारत सरकार के आईओसी को आश्वासन देने के बाद विश्व संस्था ने यह प्रतिबंध समाप्त किया था। भारतीय खेल मंत्रालय ने कहा था कि खेल आयोजनों की मेजबानी में किसी की प्रतिभागिता को लेकर कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी। भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने भी इस फैसले का स्वागत किया था।

इस कदम के बाद यह माना जा रहा है कि भारतीय टेनिस टीम डेविस कप मुकाबला खेलने पाकिस्तान जा सकती है। यदि भारतीय टीम पाकिस्तान खेलने जाती है तो यह 55 साल के बाद पहला मौका होगा जब भारतीय डेविस कप टीम पाकिस्तान में खेलेगी। अखिल भारतीय टेनिस संघ को उम्मीद है कि केंद्र सरकार इसके लिए अनुमति दे देगी।

आखिरी बार भारत ने मार्च 1964 में लाहौर का दौरा किया था और पाकिस्तान से मुकाबला 4-0 से जीता था। भारत को पिछले वर्ष विश्व ग्रुप प्लेऑफ मुकाबले में सर्बिया से 0-4 से हार का सामना करना पड़ा था जिसके बाद उसे इस साल ग्रुप एक में लौटना पड़ा है। इस साल सितम्बर के मुकाबले का विजेता विश्व ग्रुप क्वालीफायर्स में पहुंचेगा। भारत का पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप में 6-0 का रिकॉर्ड है।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment