एटीपी विश्व रैंकिंग: पुरूषों में टॉप पर बने जोकोविच तो महिलाओं में एश्ले बार्टी नंबर वन

Last Updated 24 Jun 2019 04:38:14 PM IST

सर्बिया के नोवाक जोकोविच और आस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी सोमवार को जारी ता एटीपी और डब्ल्यूटीए रैंकिंग के अनुसार दुनिया के नंबर एक पुरूष और महिला टेनिस खिलाड़ी बन गये हैं।


फाइल फोटो

जोकोविच ने पुरूष रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है तथा अन्य शीर्ष 10 खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी कोई बदलाव नहीं है। सर्बियाई खिलाड़ी के 12,415 अंक हैं और उनका दूसरे नंबर के स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल से अंकों का फासला भी काफी बढ़ गया है। वहीं 10वीं बार हाले ओपन का खिताब जीतने वाले स्विस मास्टर रोजर फेडरर ने तीसरे नंबर पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।
        
वहीं फाइनल में फेडरर के विपक्षी डेविड गोफिन 23वें से सीधे 10वें पायदान पर पहुंच गये हैं। स्पेन के फेलिसियानो लोपे ने क्वींस क्लब टूर्नामेंट जीतने के बाद रैंकिंग में सुधार किया है और 53वें नंबर पर पहुंच गये हैं।
       
महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में इस महीने फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाली आस्ट्रेलिया की बार्टी ने आधिकारिक रूप से विश्व की नंबर एक रैंकिंग हासिल कर ली है। उन्होंने इंग्लैंड में हुये बर्मिंघम क्लॉसिक में जीत दर्ज करने के बाद जापान की नाओमी ओसाका को उनके शीर्ष स्थान से अपदस्थ कर दिया है।


 
यह पहला मौका है जब किसी आस्ट्रेलियाई महिला ने नंबर एक टेनिस रैंकिंग हासिल की है। उनसे पूर्व वर्ष 1976 में सात बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन गूलागोंग काउली इस स्थान पर आखिरी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी थीं। 23 वर्षीय बार्टी ने बर्मिंघम क्लासिक में जीत के बाद कहा,‘‘मैं तो काउली के नजदीक भी नहीं हूं। लेकिन उनके साथ मेरा नाम लिया जाना बड़ी बात है।’’
      
बार्टी ने वर्ष 2019 की बेहतरीन शुरूआत की है और केवल छह मैच हारे हैं जबकि 36 मैच जीते हैं। उन्होंने बर्मिंघम क्लॉसिक में जर्मनी की जूलिया जार्जिस को लगातार सेटों में 6-3, 7-5 से हराकर खिताब जीता था, इसी के साथ उन्होंने पिछले लगातार 12 मैच जीतने का रिकार्ड भी कायम कर लिया है।
     
उन्होंने कहा, ‘‘आप जिसका बचपन से सपना देखते हैं उसे हकीकत में बदलते देखना कमाल की बात है। मेरे और मेरी टीम के लिये यह कमाल का सफर है। मैंने इस वर्ष इसका लक्ष्य नहीं देखा था। मैंने बिना रैंकिंग के शुरूआत की थी और यह मेरे लिये

 

वार्ता
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment