पहली बार 51 किग्रा में चुनौती पेश करेंगी एमसी मैरीकॉम

Last Updated 14 May 2019 06:21:40 AM IST

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता एमसी मैरीकॉम 20 से 24 मई के बीच गुवाहाटी में होने वाले दूसरे इंडिया ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट में घरेलू सरजमीं पर 51 किग्रामें पदार्पण करेगी।


एमसी मैरीकॉम (file photo)

ओलंपिक क्वालीफिकेशन जल्द ही शुरू होने वाले हैं और ऐसे में इंडिया ओपन में भारत के 35 पुरुष और 37 महिला मुक्केबाज हिस्सा लेंगे। इस 70 हजार डालर इनामी टूर्नामेंट में 16 देशों के लगभग 200 मुक्केबाज भाग लेंगे।
मैरीकॉम ने विश्व चैंपियनशिप की तैयारियों के सिलसिले में पिछले महीने एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं लिया था। पिछली बार स्वर्ण पदक जीतने वाली मैरीकॉम ने कहा, ‘मैं 51 किग्रा में अच्छी तैयारी कर रही हूं। मुझे इस वर्ग में प्रतिस्पर्धा का अहसास जर्मनी में हुआ। मैं इस टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ देने और विश्व चैंपियनशिप से पहले खुद को परखने के लिए तैयार हूं।’ उन्होंने कहा, ‘मुझे खुशी है कि यह प्रतियोगिता इस बार पूर्वोत्तर में आयोजित की जा रही है।

मुझे उम्मीद है कि इससे युवाओं को हमें खेलते हुए देखकर प्रेरणा मिलेगी।’
ओलंपिक के लिए भार वगरें में बदलाव के कारण कुछ भारतीय मुक्केबाजों ने अपने भार वर्ग भी बदल दिए हैं। इनमें मैरीकॉम के अलावा पूजा रानी भी शामिल हैं जिन्होंने एशियाई चैंपियनशिप में 81 किग्रामें स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रचा था। वह फिर से अपने मूल भार वर्ग 75 किग्रामें अपना भाग्य आजमाएंगी। पुरुष वर्ग में अमित पंघाल (52 किग्रा) अपनी शानदार फार्म जारी रखना चाहेंगे जबकि शिव थापा (60 किग्रा) अपने घरेलू दर्शकों को प्रभावित करने की कोशिश करेंगे।

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment