फुटबाल : 42 साल बाद किंग्स कप में खेलेगी भारतीय टीम

Last Updated 09 Apr 2019 04:41:24 PM IST

भारतीय पुरुष फुटबाल टीम जून में थाईलैंड में होने वाले इन्विटेशनल किंग्स कप में भाग लेगी। भारत ने पिछली बार इस टूर्नामेंट में 1977 में भाग लिया था।


प्रतिकात्मक फोटो

टूर्नामेंट के सभी मैच बरीराम स्थित चांग एरेना में 36000 क्षमता वाले स्टेडियम में खेले जाएंगे। भारत के अलावा इसमें मेजबान थाईलैंड, वियतनाम और कुराकाओ है।

अप्रैल में जारी फीफा रैंकिंग के अनुसार, भारत इस समय विश्व रैंकिंग 101, थाईलैंड 114, वियतनाम 98 और कुराकाओ 82वें स्थान पर मौजूद है।  यह टूर्नामेंट फुटबाल की नियामक संस्था फीफा द्वारा अनुमोदित ए-टूर्नामेंट है, जिसका आयोजन थाईलैंड फुटबाल संघ द्वारा 1968 से ही होता आ रहा है।

टूर्नामेंट में पांच जून को दो मैच खेले जाएंगे और इसमें जीतने वाली टीम फाइनल में प्रवेश करेगा। इसके अलावा दो अन्य टीमें तीसरे स्थान के लिए मुकाबले करेंगी।

भारत 18 साल बाद किसी फीफा रैंकिंग वाले टूर्नामेंट में भाग लेगा। इससे पहले उसने 2001 में कुआलालम्पुर में आयोजित फीफा रैंकिंग वाले किसी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था।

एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास ने कहा,‘‘किंग्स कप नये कोच के लिये टीम और उसकी कार्यपद्धति को समझने के लिये अच्छा टूर्नामेंट है। नये राष्ट्रीय कोच मई के मध्य सप्ताह में टीम से जुड़ेंगे। फीफा 2022 विश्वकप क्वालिफायर से पूर्व किंग्स कप टीम को मददगार साबित होगा।’’

2018 के किंग्स कप में स्लोवाकिया ने थाईलैंड को 3-2 से हराकर जीत दर्ज की थी जबकि गाबोन ने यूएई को 1-0 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया था।

आईएएनएस/वार्ता
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment