कुश्ती : साक्षी मलिक एशियाई चैम्पियनशिप के फाइनल में

Last Updated 12 May 2017 03:24:55 PM IST

रियो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीतने वाली भारत के अग्रणी महिला पहलवान साक्षी मलिक ने शुक्रवार को एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में महिलाओं के 60 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है.


साक्षी मलिक एशियाई चैम्पियनशिप के फाइनल में.

महिला वर्ग के सेमीफाइनल में जीत से साक्षी ने रजत पदक पक्का कर लिया है.

रियो ओलम्पिक के बाद से करीब एक साल बाद साक्षी ने कुश्ती में वापसी की. उन्होंने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान की आयौलीम कासेमोवा को 15-3 से हराया.

साक्षी ने उजबेकिस्तान की नाबीरा एसेनबाएवा को क्वार्टर फाइनल में 6-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. उनका सामना फाइनल में ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता जापान की रिसाको कवाई से होगा.

पिछले सप्ताह एशियाई चैम्पियनशिप के ट्रायल के लिए साक्षी ने राष्ट्रीय चैम्पियन मंजू कुमारी को 10-0 से हराय थाा.

साक्षी ने महिलाओं की 58 किलोग्राम वर्ग में जगह बना ली थी, लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत से एक दिन पहले पता चला कि वह वजन बढ़ने के कारण वह इस वर्ग में नहीं खेल पाएंगी.



जहां तक साक्षी और कवाई के बीच होने वाले मुकाबले की बात है तो यह कई मायनों मे रोचक होगी. कवाई 2016 रियो ओलम्पिक में स्वर्ण व 2 बार वर्ल्ड कप और 2 बार एशिया चैंपियनशिप जीत चुकी हैं.

कवाई ने भारत की स्टार महिला पहलवान बबिता फोगाट को वर्ष 2012 विश्व प्रतियोगिता कनाडा में हराया वही राष्ट्रमंडल चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता भारत की पूजा ढांडा को वर्ष 2014 एशियाई चैंपियनशिप के दौरान बहुत ही नजदीकी अंतर से पराजित किया था.

साक्षी अगर कवाई को मात देती हैं तो वह बबिता और पूजा की हार का बदला लेने में कामयाब हो जाएंगी और साथ ही साथ एशियाई चैंपियनशिप का स्वर्ण जीत कर ऐसा रिकार्ड स्थापित कर देंगी जो आज तक किसी भारतीय महिला पहलवान ने नहीं किया है.

आईएएनएस


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment