फोर्ब्स : अंडर 30 एशिया अचीवर्स में 53 भारतीय, लिस्ट में जिमनास्ट दीपा और पहलवान साक्षी भी शामिल

Last Updated 18 Apr 2017 11:02:13 AM IST

ओलंपियन जिमनास्ट दीपा करमाकर और महिला पहलवान साक्षी मलिक को प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैगजीन ने एशिया में 30 वर्ष से कम उम्र के ‘सुपर अचीवर्स’ की लिस्ट में शामिल किया है.


सुपर अचीवर लिस्ट में दीपा-साक्षी (फाइल फोटो)

इस सूची में 50 से अधिक भारतीय शामिल हैं.

फोर्ब्स की 30 अंडर 30 एशिया लिस्ट 2017 में 300 युवा कारोबारियों को 10 विभिन्न वर्गों में जगह दी गयी है जिसमें मनोरंजन, वित्त, वेंचर कैपिटल, रिटेल, सामाजिक कारोबार और
तकनीक शामिल हैं. वे युवा जो 30 वर्ष से कम आयु के हैं और लगातार नयी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं.

इस सूची में भारत की 53 शख्सियतों को शामिल किया गया है और वह चीन के 76 लोगों के बाद दूसरे स्थान पर है. दिलचस्प है कि फोर्ब्स की इस सूची में 23 वर्षीय दीपा सबसे आगे हैं जो ओलंपिक के फाइनल में क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला जिमनास्ट बनीं. वह चौथे स्थान पर रहकर पदक से चूकी गयी थीं.



रियो ओलंपिक में 58 किग्रावर्ग में कांस्य जीतने वाल 24 वर्षीय साक्षी को भी इस सूची में जगह मिली है. सुपर अचीवर्स में भारत के पहले पैरालंपिक तैराक 25 वर्षीय शरत
गायकवाड़ भी शामिल हैं.

अर्जुन अवार्ड विजेता शरत के पास 96 पदक हैं. फोर्ब्स ने शरत की प्रशंसा करते हुए कहा शरत को लगा कि केवल तैराकी ही काफी नहीं है बल्कि देश में तैराकी के लिए सही कपड़े ढूंढना अभी भी कठिन है तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू विक्रेताओं के बीच एक मध्यस्थ गमाटिक्स की स्थापना कर दी.

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment