प्रणीत ने श्रीकांत को हराकर सिंगापुर सुपर सीरीज खिताब जीता

Last Updated 16 Apr 2017 03:01:02 PM IST

भारतीय शटलर बी साई प्रणीत ने आज यहां हमवतन के श्रीकांत को हराकर सिंगापुर ओपन पुरूष एकल खिताब अपने नाम किया जो उनकी पहली सुपर सीरीज ट्राफी है.


फाइल फोटो

   
प्रणीत ने 54 मिनट के मुकाबले में 17-21 21-17 21-12 से जीत दर्ज की, जो भारतीय खिलाड़ियों के बीच खेल के इतिहास का पहला सुपर सीरीज फाइनल है.
   
दोनों खिलाड़ी एक दूसरे को पूरी तरह चुनौती दे रहे थे लेकिन प्रणीत ने शानदार वापसी करते हुए दबदबा बनाया और विजेता बने.
   
आज से पहले केवल तीन देश -चीन, इंडोनेशिया और डेनमार्क- के खिलाड़ी ही सुपर सीरीज टूर्नाममेंट के फाइनल में एक दूसरे के आमने सामने हुए थे.

प्रणीत ने इससे पहले अपनी जीवन का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुये सेमीफाइनल में कोरिया के ली डोंग क्यून को  एकतरफा अंदाज में 21-6, 21-8 से पीट कर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी जबकि श्रीकांत ने इंडोनेशिया के एंथनी ¨गटिंग को 42 मिनट में 21-13, 21-14 से हराकर फाइनल में स्थान पक्का किया था.
          
विश्व रैंकिंग में 30वें नंबर के प्रणीत ने 29 वीं रैंकिंग के श्रीकांत को 54 मिनट के संघर्ष में मात दी. प्रणीत ने इस जीत के साथ श्रीकांत के खिलाफ अपना करियर रिकार्ड 5-1 कर लिया.


          
मुकाबले में प्रणीत ने कमजोर शुरुआत की थी लेकिन इसके बाद उन्होंने निश्चित रूप से अपने करियर का सबसे यादगार प्रदर्शन किया. प्रणीत को पहले गेम में 17-21 से हार का सामना  करना पड़ा. दूसरे गेम में प्रणीत ने दमदार वापसी करते हुए 21-17 से यह गेम अपने नाम कर 1-1 की बराबरी कर ली.
         
दूसरे गेम की जीत के बाद बढ़े हुए आत्मविास के साथ प्रणीत ने तीसरा गेम बातों ही बातों में 21-12 से अपने नाम कर लिया. तीसरा गेम जीतने के बाद प्रणीत खुशी से उछल गये. वह अत्यंत भावुक थे और हो भी क्यों न . उनके जीवन का यह सबसे यादगार क्षण था.
        
श्रीकांत ने इससे पहले दो सुपर सीरीज खिताब (चाइना ओपन 2014, इंडिया ओपन 2015) अपने नाम किए थे लेकिन वह यहां अपने तीसरे खिताब से चूक गये. पहला गेम जीतने के बाद उनके पास मौका था कि वह अपना तीसरा सुपर सीरीज खिताब जीतें लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment