डेविस कप: भारत ने उजबेकिस्तान पर 2-0 से बढत बनाई

Last Updated 07 Apr 2017 10:48:31 PM IST

रामकुमार रामनाथन और प्रग्नेश गुणेश्वरन ने अपने-अपने एकल मुकाबले जीतकर भारत को डेविस कप एशिया ओशियाना ग्रुप एक के मुकाबले में उजबेकिस्तान पर 2-0 से बढत दिला दी.


रामकुमार रामनाथन और प्रग्नेश गुणेश्वरन (फाइल फोटो)

पहले मैच में 267वीं रैंकिंग वाले रामनाथन ने तैमूर इसमाइलोव को 6-2, 5-7, 6-2, 7-5 से हराया. वहीं 187वीं रैंकिंग वाले गुणेश्वरन ने संजार फेजियेब को 7-5, 3-6, 6-3, 6-4 से मात दी.  इसमाइलोव की रैंकिंग 406वीं है जबकि डेनिस इस्तोमिन की जगह फेजियेब खेल रहे थे.

इसमाइलोव ने दायें पैर की मांसपेशियों में खिंचाव के बावजूद रामकुमार को काफी परेशान किया. रामकुमार को पहला सेट जीतने में कोई परेशानी नहीं हुई जिसके बाद वह दूसरे सेट में भी 4-3 से आगे चल रहे थे लेकिन इसके बाद उन्होंने 0-40 के स्कोर पर इसमाइलोव को तीन ब्रेक प्वाइंट दिए. रामकुमार ने दो ब्रेक प्वाइंट बचाए लेकिन तीसरे प्वाइंट पर बैकहैंड नेट पर उलझाकर सर्विस गंवा दी.

उज्बेकिस्तान के खिलाड़ी ने इसके बाद रामकुमार को दबाव में डालकर सेट जीतते हुए स्कोर 1-1 कर दिया. रामकुमार ने 12वें गेम में चार सेट प्वाइंट गंवाए और फिर अपनी सर्विस भी गंवा दी.

इसमाइलोव को हालांकि तीसरे सेट में दायें पैर की मांसपेशियों में खिंचाव का सामना करना पड़ा जिससे रामकुमार को फायदा मिला. रामकुमार ने विरोधी खिलाड़ी का मूवमेंट में हो रही परेशानी का फायदा उठाकर कुछ आसान अंक जुटाए और सेट जीत लिया.

मेडिकल टाइम आउट के बाद इसमाइलोव ने जोरदार वापसी की और वह चौथे सेट में चुनौती देने के लिए तैयार हो गए. दोनों खिलाड़ी एक समय 5-5 से बराबर चल रहे थे.    

इसमाइलोव ने इसके बाद दो सहज गलतियां करते हुए रामकुमार को तीन ब्रेक प्वाइंट दिए. रामकुमार ने तीसरा ब्रेक प्वाइंट जीता जब इसमाइलोव ने शाट नेट पर मारा.



रामकुमार ने इसके बाद मैच प्वाइंट पर दो डबल फाल्ट किए लेकिन फोरलैंड वाली विनर लगातार सेट और मैच अपने नाम कर लिया.

दूसरे एकल मुकाबले में गुणेश्वरन ने पहला, तीसरा और चौथा सेट जीता. दूसरे सेट में गुणेश्वरन 1-4 से पीछे चल रहे थे और उजबेक खिलाड़ी ने यह सेट जीतकर 1-1 से बराबरी की.
 
तीसरे सेट में गुणेश्वरन ने कई गलतियां की जिससे फेजियेव ने 301 से बढत बना ली. गुणेश्वरन ने हालांकि वापसी करते हुए 4-3 की बढत बनाई. उसने तीसरा सेट जीता और चौथे सेट में 6-4 से बाजी मारकर मैच अपने नाम किया.

इस मुकाबले का विजेता विश्व ग्रुप प्ले आफ के लिए क्वालीफाई करेगा जो सितंबर में खेला जाएगा.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment