विश्व खेल जगत मंडेला के निधन पर दुखी

Last Updated 06 Dec 2013 03:48:28 PM IST

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) सहित विश्व की अनेक खेल हस्तियों ने रंगभेद विरोधी आंदोलन के महानायक नेल्सन मंडेला के निधन पर शोक व्यक्त किया है.


नेल्सन मंडेला (फाइल फोटो)

खेल जगत ने शोक व्यक्त करते हुए कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति आगे आने वाली कई पीढ़ियें के लिये प्रेरणा के स्रोत रहेंगे.

आईसीसी के अध्यक्ष एलन इस्साक और मुख्यकार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने दुबई में जारी बयान में कहा,‘‘ मंडेला बहुत बड़े नेता थे जो दुनिया के लोगों में एकजुटता कायम करने के लिये हमेशा याद किये जाएंगे. खेल जगत हमेशा उन्हें याद रखेगा.’’

आईसीसी ने कहा राष्ट्रपति मंडेला एक राजनेता, विश्व नेता और मानवता के लिए प्रेरणा के प्रतीक थे.

दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का लंबी बीमारी के कारण शुक्रवार तड़के जोहानिसबर्ग के हाबटन उपनगर में उनके आवास पर निधन हो गया. वह 95 वर्ष के थे.

विश्व हेवीवेट चैम्पियन रह चुके महान मुक्केबाज मुहम्मद अली ने कहा कि मंडेला ने दूसरों को क्षमा करने के गुण का महत्व बताया. उन्होंने कहा कि मंडेला के निधन से वि का नुकसान हुआ है.

एशेज क्रिकेटरों ने अपने हाथों में काली पट्टियां बांध कर मंडेला के प्रति अपनी संवेदना प्रकट की है. आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीमों ने आज एडिलेड में दूसरा क्रिकेट टेस्ट शुरू होने से पूर्व दो मिनट का मौन रखा इसी तरह डुनेडिन में न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की टीमों ने भी इसी तरह अपनी संवेदना प्रकट की.

विश्व फुटबाल संगठन फीफा के अध्यक्ष सैप ब्लाटर ने मंडेला को इस सदी का सबसे बेहतर इंसान बताया है. महान गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स ने कहा कि वे दक्षिण अफ्रीका के रंग भेद विरोधी इस महान नेता से काफी प्रभावित रहे हैं.

न्यूजीलैंड के रग्बी खिलाड़ियों ने भी मंडेला के प्रभाव को स्वीकार किया जिनसे प्रेरित होकर दक्षिण अफ्रीका ने 1995 वि कप फाइनल में उन्हें हराया था.
 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment