पीएसएलवी/काटरैसेट-2 अभियान की उलटी गिनती शुरू

Last Updated 22 Jun 2017 11:37:23 AM IST

पीएसएलवी-सी 38/काटरैसेट-2 श्रृंखला मिशन की उलटी गिनती आज सुबह पांच बजकर 29 मिनट पर शुरू हो गयी.


पीएसएलवी/काटरैसेट-2 अभियान की उलटी गिनती शुरू (फाइल फोटो)

उपग्रह का प्रक्षेपण कल सुबह श्रीहरिकोटा के प्रक्षेपण स्थल के पहले लांचपैड से नौ बजकर 29 मिनट पर किया जाएगा. इसके अलावा 14 देशों के नैनो उपग्रह भी इस मिशन में भेजे जाएंगे.
    
अभियान में शामिल 29 नैनो सेटेलाइट 14 देशों आस्ट्रिया, बेल्जियम, चिली, चेक गणराज्य, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, लटाविया, लिथुवानिया, सलोवाकिया, ब्रिटेन और अमेरिका के हैं. एक नैनो सेटेलाइट तमिलनाडु  के नूरल इस्लाम विविद्यालय का भी है.
     
इससे पहले, मिशन रेडीनेस रिव्यू (एमआरआर) समिति और लॉन्च प्राधिकार बोर्ड (एलएबी) ने मिशन के प्रक्षेपण के लिए 28 घंटे की उलटी गिनती शुरू करने की मंजूरी दी थी.


       
इस मिशन का मुख्य पे-लोड 712 किलोग्राम वजनी काटरैसेट श्रृंखला उपग्रह है.  काटरैसेट के अलावा शेष 30 उपग्रहों  का कुल वजन 243 किलोग्राम है जिसका मतलब है कि इस मिशन के अंतर्गत कुल 955 किलोग्राम वजनी उपग्रहों को भेजा जाएगा जिसके लिए पीएसएलवी के विस्तारित वर्जन (एक्सएल) का उपयोग किया जा रहा है.
       
काटरेसैट-2 सीरीा एक रिमोट सेंसिंग उपग्रह है, जिसमें पांच साल का मिशन जीवन है. यह अपने समकक्षों के समान है, जिन्हें पहले लॉन्च किया गया था, और इसमें पंचाट और बहु-सेक्टरिक कैमरे शामिल हैं
        
उनका डेटा काटरेग्राफिक एप्लिकेशन, शहरी और ग्रामीण योजना, तटीय भूमि उपयोग विनियमन, सड़क नेटवर्क निगरानी और भूमि और भौगोलिक सूचना पण्राली के अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी हैं.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment