नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का एटीएस टावर तैयार, रनवे पर लग रहे उपकरण, टर्मिनल भी हो रहा है तैयार

Last Updated 16 Jan 2024 07:18:26 AM IST

ग्रेटर नोएडा के जेवर इलाके में बनने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का काम जोरशोर से चल रहा है। जल्द से जल्द काम पूरा करने के लिए 7,800 लोग दिन-रात जुटे हुए हैं।


नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का एटीएस टावर तैयार, रनवे पर लग रहे उपकरण, टर्मिनल भी हो रहा है तैयार

अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से जुड़ी दो बड़ी और महत्वपूर्ण अपडेट के मुताबिक नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन पूरा होने वाला है। इस इमारत के इंटीरियर का काम जल्द ही शुरू होगा, जो अगले चार महीनों में पूरा कर लिया जाएगा।

दूसरी तरफ एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हवाईअड्डे के रनवे पर उपकरण लगाने का काम शुरू कर दिया है।

बता दें कि करीब एक महीने पहले रनवे का निर्माण पूरा हो गया था। यमुना प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का कंस्ट्रक्शन टाइम लाइन के मुताबिक चल रहा है। पहले चरण में मुख्य रूप से तीन हिस्सों में निर्माण चल रहा है।

पहले हिस्से में टर्मिनल बिल्डिंग, दूसरे में रनवे और तीसरे हिस्से में एयर ट्रैफिक कंट्रोल की बिल्डिंग शामिल है।

करीब एक महीने पहले एटीसी बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन पूरा हो गया था। उसके साथ ही रनवे का काम भी पूरा कर लिया गया था। अब, टर्मिनल बिल्डिंग का कंस्ट्रक्शन पूरा होने को है।

बताया गया है कि रनवे पर उपकरण लगाने का काम एयरपोर्ट अथॉरिटी ने शुरू कर दिया है। इनमें रिफ्लेक्टर और साइनेज जैसे उपकरण शामिल हैं।

हवाई जहाज की उड़ान और लैंडिंग के वक्त ये उपकरण पायलट की मदद करते हैं।

रनवे पर उपकरण लगाने के बाद इसका काम पूरा हो जाएगा।

दूसरी तरफ एटीसी बिल्डिंग में भी मशीनें लगाई जा रही हैं। उम्मीद है कि मार्च या अप्रैल में जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर टेस्टिंग फ्लाइट शुरू हो सकती है।

आईएएनएस
ग्रेटर नोएडा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment