UP TET पर्चा लीक, परीक्षा स्थगित, 27 गिरफ्तार, संपत्ति होगी जब्त, घर पर चलेगा बुल्डोजर

Last Updated 29 Nov 2021 12:52:21 AM IST

उत्तर प्रदेश में रविवार को होने वाली ‘उप्र टीईटी (अध्यापक पात्रता परीक्षा)-2021’ का प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से परीक्षा स्थगित कर दी गई है।


UP TET पर्चा लीक, परीक्षा स्थगित

पुलिस ने इस मामले में प्रश्न पत्र लीक करने वाले गिरोह के 27 सदस्यों को राज्य के विभिन्न जिलों से गिरफ्तार किया है।

लोकभवन में अपर मुख्य सचिव, बेसिक शिक्षा दीपक कुमार और अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि गिरफ्तार आरोपियों के पास से बरामद प्रश्न पत्र की प्रति को शासन के साथ साझा किया गया, जिसमें लीक हुई सामग्री अध्यापक पात्रता परीक्षा के वास्तविक प्रश्न पत्र से मेल खाती थी।

अधिकारियों ने बताया कि इसी कारण परीक्षा स्थगित करने और अगले एक माह में दोबारा परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें होने वाले खर्च का वहन राज्य सरकार करेगी और अभ्यर्थी को दोबारा फॉर्म नहीं भरना पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों की सहूलियत के लिए राज्य सरकार ने तय किया है कि प्रवेश पत्र के आधार पर अभ्यर्थियों को सरकारी बसों में निशुल्क अपने गंतव्य तक जाने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि मामले में जांच की जिम्मेदारी विशेष कार्य बल (एसटीएफ) को सौंपी गई है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। प्रशांत कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा आयोजित यूपी टीईटी-2021 की परीक्षाएं रविवार को दो पालियों में (दस से साढ़े 12 बजे और ढाई से पांच बजे तक) राज्य के सभी 75 जिलों के 2,736 परीक्षा केंद्रों पर होनी थी।

उन्होंने बताया कि इसमें 19 लाख 99 हजार 418 परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे। परीक्षा के आयोजन में किसी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के मद्देनजर नकल माफिया और सॉल्वर गैंग पर नजर रखने के लिए जाल बिछाया गया और मुखबिर तथा खुफिया जानकारी के आधार पर शनिवार रात से अब तक कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

कुमार ने बताया कि मामले में लखनऊ से चार लोगों को पकड़ा गया है, वहीं पुलिस के विशेष कार्यबल (एसटीएफ) ने मेरठ से तीन लोगों को, एसटीएफ वाराणसी और गोरखपुर की टीम ने दो लोगों को, कौशांबी से एक और प्रयागराज से 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार सदस्यों में कुछ बिहार के निवासी हैं। एसटीएफ की प्रयागराज इकाई के पुलिस उपाधीक्षक नवेंदु कुमार ने बताया कि गिरोह के सरगना समेत 16 सदस्यों को विभिन्न थाना क्षेत्रों से रविवार को गिरफ्तार किया गया।

लीक कराने वाले बख्शे नहीं जाएंगे

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) के प्रश्नपत्र के लीक होने की घटना को गंभीरता से लेते हुए प्रदेश की योगी सरकार ने कहा कि वह पेपर लीक कराने वालों के खिलाफ रासुका लगाएगी।  देवरिया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने कहा, हमें समाचार मिला कि उप्र टीईटी की आज परीक्षा थी और एक गिरोह ने कहीं से पेपर लीक कर लिया। हमने पूरी परीक्षा निरस्त करने और पूरे गिरोह को गिरफ्तार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा, जिन लोगों ने यह शरारत की है, उन पर गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज होने जा रहा है और सरकार उनकी संपत्ति जब्त कराने और रासुका के तहत उन्हें निरुद्ध करने जा रही है। कोई कितना बड़ी भी क्यों ना हो, उसके घर पर बुल्डोजर चलना तय है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
लखनऊ/प्रयागराज


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment