आगरा में 188 दिनों बाद पर्यटकों के लिए खुला ताजमहल

Last Updated 21 Sep 2020 07:35:38 PM IST

आगरा में 188 दिनों बाद सोमवार को ताजमहल को पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। सबसे पहले चीन और दिल्ली के पर्यटकों ने ताजमहल का दीदार किया।


पर्यटकों के लिए खुला ताजमहल

कोरोना वायरस के मामले बढने के बाद 17 मार्च से आगरा में ताजमहल और आगरा किला पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए थे।          

ताजमहल के खुलने पर पूर्वी प्रवेश द्वार से चीनी पर्यटक एल चीया और पश्चिमी गेट से दिल्ली के शुभमसिंह ने प्रवेश किया। ये दोनों ताजमहल का सबसे पहले दीदार करने वाले पर्यटक रहे।         

चीनी पर्यटक चीया ने ताजमहल को बहुत खूबसूरत इमारत बताया, वहीं दिल्ली के पर्यटक शुभमसिंह भी ताज का दीदार कर खुश नजर आए।         

स्पेन निवासी नईस ने बताया कि ताजमहल देखने के लिए वह बहुत आतुर थीं अब जाकर उनकी यह तमन्ना पूरी हुई है।          

दिल्ली निवासी रीतू ने कहा कि वह अपने परिवार के सदस्यों के साथ ताजमहल देखने पहुंची हैं।          

इससे पहले ताजमहल के भीतर सैनिटाइजेशन का काम किया गया । इस कार्य का जायजा अधीक्षण पुरातत्वविद् बसंत कुमार स्वर्णकार ने किया।              

ताजमहल के खुलने से पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों में खुशी का माहौल है। गाइड नितिनसिंह ने कहा कि शीघ्र ही ताजमहल में पहले की तरह सैलानी आने लगेंगे और पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों को फायदा होगा।           

आगरा में सोमवार से ताजमहल, आगरा का किला और अन्य धार्मिक स्थल खुल गए हैं। हालांकि एम्पोरियम नहीं खोले गए हैं।          

ताज का दीदार करने आ रहे पर्यटकों को कोविड-19 के मद्देनजर प्रशासन और भारतीय पुरातत्व सव्रेक्षण (एएसआई) द्वारा जारी दिशानिर्देशों का भी पालन करना होगा।          
नये दिशानिर्देश के मुताबिक ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में अधिकतम 2,500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा।          

पर्यटकों को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी। स्मारकों पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद प्रवेश दी जा रही है। इस संबंध में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल और आगरा किला में मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन किया जा रहा है।             

पर्यटकों को पार्किंग समेत सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से करने होंगे।         

पर्यटकों के लिए शारीरिक दूरी का पालन करना और मास्क लगाना अनिवार्य होगा। पर्यटकों को दीवारों व रेंिलग से दूर रहना होगा।          

स्मारक में प्रवेश से पूर्व पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। बिना लक्षण वाले पर्यटकों को ही परिसर में प्रवेश करने की अनुमति है ।          

स्मारकों पर मौजूद रजिस्टर में सभी पर्यटकों का विवरण दर्ज किया जाएगा। एएसआई स्मारक के किसी भी आंतरिक भाग में प्रवेश रोक सकेगा। स्मारक में समूह में तस्वीर खिंचने की अनुमति नहीं होगी।          

हस्तशिल्प एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। एंपोरियम संचालकों ने कोरोना वायरस संक्रमण और विदेशी पर्यटकों के नहीं आने पर हस्तशिल्प एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया है।

भाषा
आगरा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment