सचिन अवस्थी को लंदन में मिला प्रतिष्ठित ग्लोबल हयूमेनेटेरियन अवार्ड

Last Updated 02 Jul 2020 12:26:50 AM IST

नेशनल मीडिया क्लब के अध्यक्ष सचिन अवस्थी को प्रतिष्ठित ग्लोबल हयूमेनेटेरियन अवार्ड 'टॉप पब्लिसिस्ट' से नवाजा गया है। सचिन यह अवार्ड पाने वाले 35 देशों के उन 100 अवार्डियों में से एक हैं, जिन्हें इसके लिए विश्व स्तर पर चयनित किया गया।


नेशनल मीडिया क्लब के अध्यक्ष सचिन अवस्थी (File Photo)

नेशनल मीडिया क्लब के अध्यक्ष सचिन अवस्थी को यह अवार्ड कोसोवो गणराज्य के पूर्व राष्ट्रपति महामहिम फात्मिर सेजदियू, नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री महामहिम माधव कुमार नेपाल और एंडालूसिया-स्पेन की नेशनल एसेम्बली के अध्यक्ष पेंड्रो आई एल्टामिरानो की उपस्थिति में लंदन में आयोजित एक वेबिनार के जरिए प्रदान किया गया।

वलर्ड हयूमेनेटिरयन ड्राइव (डब्ल्यूएचडी) के संस्थापक अब्दुल बसित सईद ने बताया कि 'ऑनरिंग द ऑनरेबल' पहल के तहत ग्लोबल हयूमेनेटेरियन अवार्ड 2020 हाल ही में उन महिला व पुरुषों को सम्मानित करने के लिए घोषित किए गए, जो निस्वार्थ भाव से समाज और विश्व को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

अवार्डी सचिन अवस्थी स्वयं सच्ची मानवता में विश्वास रखते हैं। वह कहते हैं, किसी भी समाज सेवा से पहले आप एक अच्छे इंसान होने चाहिए। मालूम हो कि पवित्र गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के उददेश्य से हरिद्वार से वाराणसी तक पांच दिवसीय स्वच्छ गंगा जागरूकता यात्रा निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सचिन अवस्थी की पत्र लिखकर प्रशंसा कर चुके हैं। साथ ही वर्ष 2017  में स्वच्छता के लिए काम करने वाले लोगों को लखनऊ में सम्मानित किया था इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी ने बतौर मुख्य अतिथि सिरकत की थी साथ ही सचिन अवस्थी ने मानवता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को दिखाते हुए, एक घायल पड़े पुलिस सिपाही की भी जान बचाई थी, जो एक दुर्घटना के बाद सड़क के किनारे घायल पड़ा था, जिसे सचिन ने अपनी कार में आधी रात में अस्पताल पहुँचाया जिस वजह से उस सिपाही की जान बचायी जा सकी थी ।

सबसे बड़ा दुखद विषय ये है कि ये सिपाही घायल अवस्था मे जिस स्थान पर सड़क के पास तड़प रहा था वहीं से नेशनल हाइवे भी गुजरता है पास में ही पुलिस लाइन भी है । लेकिन कोई भी व्यक्ति मदद के लिए आगे नहीं आया ।और हाल ही में कोरोना महामारी के इस काल में आगरा में कार्यरत वरिष्ठ पत्रकार पंकज कुलश्रेष्ठ जी की दुःखद मौत के बाद नेशनल मीडिया क्लब द्वारा webinar के माध्यम से किए गए श्रद्धांजलि कार्यक्रम के माध्यम से दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि दी गई थी

इस श्रद्धांजलि कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष श्री हृदय नारायण दीक्षित जी ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की, इस मौके पर सचिन अवस्थी ने स्व०पंकज कुलश्रेष्ठ जी के आवास पहुंचकर उनके परिजनों को 1 लाख रुपए की आर्थिक मदद करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री दीक्षित जी के माध्यम से सरकार से भी मदद की गुहार लगाई थी।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment