यूपी से तय होती है देश की दशा-दिशा : धर्मेद्र प्रधान

Last Updated 25 Jun 2020 09:11:40 PM IST

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने यहां गुरुवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में केंद्र सरकार बायोगैस बनाने की तकनीक के नए प्रोजेक्ट को लागू कर रही है।




केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान

यूपी जो तय करता है, उससे देश की दिशा और दशा तय होती है। प्रधान यहां भाजपा के आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत वर्चुअल सम्मेलन में यूपी के लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि तेल एवं गैस क्षेत्र में आयात कम करने के लिए भारत को आत्मनिर्भर बनाना होगा। इसके लिए देश को बायोगैस की ओर बढ़ना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में केंद्र सरकार बायोगैस बनाने की तकनीक के नए प्रोजेक्ट को लागू कर रही है। उप्र में जो तय करता है, उससे देश की दिशा और दशा तय होती है। यहां की महिलाएं कंपनी बनाकर घर के कचरे, खेतों के कचरे और पराली आदि वेस्ट सामग्री के द्वारा बायोगैस का उत्पादन करें। केंद्र उनके द्वारा बनाई गई गैस को उचित मूल्य पर लेने को तैयार है।

प्रधान ने कहा कि अगर यूपी में महिलाएं इस योजना को पूरा कर लेती हैं तो पूरे देश में बायोडायवर्सिटी का प्रोग्राम लागू होगा और देश ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन जाएगा।

उन्होंने कहा कि उज्ज्वला योजना भाजपा सरकार के दिल से निकली योजना है। मोदी सरकार ने देश की 8 करोड़ महिलाओं को उज्ज्वला के तहत गैस कनेक्शन पहुंचाने का काम किया है। उज्ज्वला योजना देश के आर्थिक, सामाजिक भागीदारी का अनुपम उदाहरण है। भारत लगभग बाहर से 9 लाख करोड़ की विदेशी मुद्रा व्यय करके कच्चा तेल आयात करता है।

उन्होंने कहा, "क्या हम इस आयात को कम कर सकते हैं? इस दिशा में भी यूपी को सोचना होगा। जो प्रोजेक्ट यूपी में पूरा हो जाता है, वह पूरे भारत में लागू हो जाता है।"

प्रधान ने कहा कि उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से उज्ज्वला गैस योजना प्रधानमंत्री ने शुरू की थी। केंद्र सरकार ने मोदी जी के विजन से 5 करोड़ महिलाओं को उज्ज्वला के तहत गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा, लेकिन लक्ष्य से आगे निकलकर 8 करोड़ महिलाओं तक भाजपा सरकार ने गैस पहुंचाने का काम पूरा किया है। अकेले यूपी में 1 करोड़ 48 लाख गैस कनेक्शन दिए गए हैं। उज्जवला योजना के तहत कोरोना संकटकाल में प्रदेश में ही तीन माह में निशुल्क 2 करोड़ 26 लाख सिलेंडर माताओं-बहनों के पास पहुंचे।

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment