यूपी सरकार ने सभी स्कूल कॉलेज 2 अप्रैल तक बंद करने के आदेश दिये

Last Updated 17 Mar 2020 03:19:36 PM IST

कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुये अब उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज दो अप्रैल तक बंद रहेंगे। पहले सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेजों को 22 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया था। सरकार ने अगले आदेश तक सभी परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है।


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सरकार ने सभी स्कूल-कॉलेज दो अप्रैल तक बंद करने के साथ ही परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित करने का भी निर्णय लिया है।      

उन्होंने बताया कि सरकार जिलाधिकारी के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के धार्मिक गुरुओं से अपील करेगी कि वह मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारों और गिरिजाघरों में भीड़ को रोकें। इसके साथ ही प्रदेश में धरना प्रदर्शन पर भी पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।      

शर्मा ने बताया कि दैनिक मजदूरी कर अपनी रोजी रोटी चलाने वाले लोगों के भरण पोषण के लिये सरकार ने केंद्रीय वित्त मंत्री की अध्यक्षता में श्रम मंत्री और कृषि मंत्री की तीन सदस्यीय टीम का गठन किया है जो अपनी रिपोर्ट तीन दिन में देगी। इसके बाद फैसला लिया जायेगा कि कैसे गरीबों के खातों में कुछ पैसा डाला जा सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रकोप स्टेज 2 में है सरकार के प्रयास है कि इसे किसी भी हालात में स्टेज 3 तक न पहुंचने दिया जाये।      

शर्मा के अनुसार, यह भी फैसला किया गया है कि निजी क्षेत्र के लोग घर से काम करें और कोरोना वायरस से पीड़ित सरकारी कर्मचारी को पूरी तन्ख्वाह मिलेगी। सरकार ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी बनायी है जो सरकारी कर्मचारियों के लिये कार्यालयों में काम करने की व्यवस्था के संबंध में रिपोर्ट देगी।      

प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित सभी लोगों का मुफ्त इलाज होगा। इसके साथ ही सभी तरह के धरने और प्रदर्शन पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment