अयोध्या में जमीन लेगा सुन्नी वक्फबोर्ड: बनेंगे मस्जिद, इंडो-इस्लामिक कल्चर सेंटर और अस्पताल

Last Updated 24 Feb 2020 03:37:14 PM IST

उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर राज्य सरकार द्वारा अयोध्या में दी गयी पांच एकड़ जमीन स्वीकार करते हुए उस पर मस्जिद के साथ-साथ ‘इंडो-इस्लामिक’ रिसर्च सेंटर, अस्पताल और लाइब्रेरी भी बनवाने का फैसला किया है।


अयोध्या (फाइल फोटो)

बोर्ड के अध्यक्ष जुफ़र फ़ारूकी ने बोर्ड की बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया, ‘‘बोर्ड की बैठक में राज्य सरकार द्वारा अयोध्या में दी जा रही पांच एकड़ जमीन को स्वीकार किये जाने का निर्णय लिया गया।’’    

उन्होंने बताया कि बोर्ड ने यह भी फैसला किया है कि वह उस जमीन पर निर्माण के लिये एक ट्रस्ट भी गठित करेगा। उस जमीन पर एक मस्जिद के निर्माण के साथ-साथ एक ऐसा केन्द्र भी स्थापित किया जाएगा जो पिछली कई सदियों की ‘इंडो-इस्लामिक’ सभ्यता को प्रदर्शित करेगा।

फारूकी ने बताया कि इसके साथ ही भारतीय और इस्लामिक सभ्यता के अन्वेषण और अध्ययन के लिये एक केन्द्र और एक चैरिटेबल अस्पताल और पब्लिक लाइब्रेरी तथा समाज के हर वर्ग की उपयोगिता की अन्य सुविधाओं की व्यवस्था भी की जाएगी।

उन्होंने एक सवाल पर कहा, ‘‘मस्जिद कितनी बड़ी होगी, यह हम वहां की स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखकर तय करेंगे।’’    

फारूकी ने कहा कि ट्रस्ट और उसके पदाधिकारियों से सम्बन्धित सम्पूर्ण विवरण की घोषणा उसके गठन के बाद की जाएगी। उन्होंने कहा कि ट्रस्ट बहुत जल्द गठित होगा।

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment