उत्तर प्रदेश में CAA पर फिलहाल शांति, 879 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया, 5332 हिरासत में

Last Updated 23 Dec 2019 01:51:12 AM IST

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर यूपी में तनाव की स्थिति बरकरार है, लेकिन आमतौर पर पूरे दिन शांति बनी रही। कहीं से भी कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली।


उत्तर प्रदेश में CAA पर फिलहाल शांति

देर शाम तक पुलिस ने कार्रवाई करते हुए प्रदेश भर में पिछले चार दिनों में हुई हिंसा और विरोध-प्रदर्शनों में 879 उपद्रवियों को गिरफ्तार करते हुए 5332 लोगों को हिरासत में लिया गया है।
विरोध-प्रदर्शन के चौथे दिन सरकार की तरफ से डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने सीएए को लेकर एक प्रेस कान्फ्रेंस में विपक्षी दलों पर गंभीर आरोप लगाये। हालांकि आधा घंटे बाद विपक्ष की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने सरकार पर कई आरोप लगाये। हिंसा में घायल एक व्यक्ति की रविवार को मौत हो जाने से मेरठ में मरने वालों की संख्या पांच हो गयी है, जबकि प्रदेश भर में हिंसा से अब तक मरने वालों की संख्या 18 हो गयी हैं।

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में यूपी में हुई हिंसा के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों के खिलाफ सरकार की तरफ से कार्रवाई शुरू कर दी गई है। यूपी सरकार ने हिंसा के दौरान संपत्ति को हुए नुकसान के आकलन के लिए चार सदस्यीय कमेटी बनाई है। लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश ने कहा है कि सात दिन के लिए नोटिस देने के बाद मुआवजे के लिए संपत्तियों के मूल्य का आकलन किया जाएगा। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। लखनऊ में हुई हिंसा में शामिल 250 उपद्रवियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाने की तैयारी है। यूपी पुलिस के अनुसार हिंसा की वारदात में शामिल 879 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया गया है। 5312 लोगों को ऐहतियातन हिरासत में लिया गया है। हिंसक प्रदर्शन के दौरान 288 पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं, जिनमें से 61 को गोली लगी है।
प्रदेश भर में कुल 13 हजार से ज्यादा संदिग्ध सोशल मीडिया अकाउंट की पहचान की गई है। मुजफ्फरनगर में प्रशासन ने कथित उपद्रवियों से जुड़ी 50 दुकानों को सील कर दिया है। गोरखपुर में पुलिस ने उपद्रवियों की फोटो सोशल मीडिया पर जारी करते हुए पहचान बताने वालों को इनाम देने की घोषणा की है। दूसरी तरफ प्रदेश के 25 जिलों में सोमवार दोपहर 12 बजे तक इंटरनेट सर्विस की रहेगी। इस बीच प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित कुछ अन्य जिलों में 24 दिसंबर तक के लिए स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं।

सहारा न्यूज ब्यूरो
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment