यूपी में थम नहीं रही हिंसा, 9 शहरों में बवाल, तोड़फोड़, आगजनी, 15 मरे, 705 गिरफ्तार, 124 FIR दर्ज

Last Updated 22 Dec 2019 01:11:45 AM IST

उत्तरप्रदेश में शनिवार को उपद्रवियों ने रामपुर, कानपुर, सीतापुर, रायबरेली समेत 9 शहरों में तोड़फोड़ व आगजनी की। हिंसा की घटनाओं में अब तक कुल 15 व्यक्तियों के मरने की पुष्टि हुई है।




कानपुर में यतीमखाना चौकी के पास उपद्रवियों द्वारा वाहनों में लगाई गई आग।

सीएए पर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लगातार चेतावनी देने के बाद भी हिंसा रुकने का नाम नहीं ले रही है। प्रदेश में लगातार तीसरे दिन शनिवार को भी उपद्रवियों ने रामपुर, कानपुर, सीतापुर, रायबरेली समेत 9 शहरों में तोड़फोड़ व आगजनी की। रामपुर में उपद्रवियों ने जहां पथराव करते हुए कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया, वहीं उपद्रव में एक की मौत हो गई। कानपुर में दोबारा फैली हिंसा में उपद्रवियों ने दो पुलिस चौकियों को फूंक दिया। हिंसा की घटनाओं में अब तक कुल 17 व्यक्तियों के मरने की खबर है। जबकि प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने 15 लोगों के मरने की पुष्टि की है। इसमें पुलिस ने प्रदेश भर में कुल 124 एफआईआर दर्ज करते हुए 705 लोगों को गिरफ्तार किया है। उपद्रव में 263 पुलिसकर्मियों के भी घायल होने की खबर है। दोबारा 22 शहरों में इंटरनेट बंद होने की सूचना है। राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी से शांति बनाये रखने की अपील की है।

राजधानी लखनऊ में बृहस्पतिवार को हुई हिंसा में संपत्ति के नुकसान का पीडब्ल्यूडी ने आकलन शुरू कर दिया है और उपद्रव में चिंह्नित लोगों को नोटिस दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया था कि नुकसान की भरपाई उपद्रवियों की संपत्ति जब्त कर की जायेगी। रामपुर में उलेमाओं के कहने पर लोग ईदगाह के पास जमा हो गये और कुछ ही देर में पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया और एक जीप में आग लगा दी। उपद्रव पर उतारू लोगों ने कुछ निजी वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया। पथराव और लाठीचार्ज में नौ लोग घायल हुये हैं और एक की मौत हो गयी, जबकि 12 से ज्यादा पुलिसकर्मी जख्मी हुए।

कानपुर में दोपहर को पुलिस अधिकारी यतीमखाना मस्जिद के पास हालात का जायजा लेने गए थे। इस दौरान कुछ लोगों ने उन्हें गुलाब के फूल दिए और शुक्रवार की घटना पर अफसोस जताया। कुछ देर बाद सैकड़ों लोगों ने अचानक पथराव शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारी बच्चों को ढाल बनाकर आगे बढ़ते गए और सद्भावना पुलिस चौकी में आग लगा दी। आईजी प्रवीण कुमार के मुताबिक हिंसक प्रदर्शन के मामले में बहराइच पुलिस ने 100 से ज्यादा लोगों पर केस दर्ज किया है, जिसमें 38 लोग हिरासत में लिए गए। मेरठ में 250 गिरफ्तार किये गये हैं, जबकि प्रयागराज में 100, वाराणसी में 54, सीतापुर में 15 पर एफआईआर दर्ज की गयी है।

 

सहारा न्यूज ब्यूरो
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment