यूपी के कई जिलों में हिंसा: पांच लोगों की मौत, दर्जनों जख्मी

Last Updated 21 Dec 2019 12:22:23 AM IST

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध के नाम पर भड़की हिंसा की चिंगारी से शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के कई जिले सुलग उठे। राज्य के विभिन्न जिलों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई हिंसक झड़पों में पांच लोग मारे गये तथा बड़ी संख्या में अन्य जख्मी हो गये।




यूपी के कई जिलों में हिंसा

पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाशसिंह ने बताया कि प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर हुई हिंसा में पांच लोग मारे गये। बिजनौर में दो तथा फिरोजाबाद, सम्भल और मेरठ में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु हुई है।      

इससे पहले, जारी प्रदर्शनों के दौरान छह लोगों के मारे जाने की खबर मिली थी। हालांकि, प्रदेश पुलिस प्रमुख ने पांच लोगों के मरने की पुष्टि की है।   

हालांकि जिलों से मिली खबरों के मुताबिक मरने वालों में से कई की मौत गोली लगने से हुई, मगर पुलिस महानिदेशक ने पुलिस की गोली से किसी की भी मृत्यु होने से इनकार किया। उन्होंने बताया कि हिंसा की वारदात में 50 से ज्यादा पुलिसकर्मी गम्भीर रूप से घायल हुए हैं।   

इसके अलावा बहराइच, भदोही, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गोरखपुर और फरुखाबाद में भी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें हुई।   

बिजनौर से मिली रिपोर्ट के मुताबिक में जिलाधिकारी रमाकांत पाण्डेय ने दो लोगों के मरने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि नहटौर इलाके में उग्र भीड़ ने थाना फूंकने की कोशिश की। पुलिस ने बल प्रयोग किया।   

सूत्रों के मुताबिक इस दौरान चली गोली लगने से दो लोगों की मौत हो गयी। हिंसा में कई संख्या में लोगों के घायल होने की खबर है। बिजनौर शहर में भी जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों ने सिविल लाइन और जजी इलाकों में तोड़फोड़ कर कुछ वाहनों को आग लगा दी। जिले में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है।   

उधर, मेरठ के लिसाड़ीगेट थाना क्षेत्र के इस्लामाबाद में प्रदर्शनकारियों की भीड़ ने पुलिस पर पथराव किया। इसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गये। इसके अलावा शहर कोतवाली क्षेत्र तथा भ्रमपुरी क्षेत्रों में भी बलवाइयों और पुलिस के बीच संघर्ष हुआ। इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गयी।   

कानपुर शहर के विभिन्न इलाकों में यतीमखाने, मूलगंज, परेड, फूलबाग, बाबूपुरवा ईदगाह के पास बड़ी संख्या में एकत्र प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया। बाबूपुरवा पुलिस चौकी पर प्रदर्शनकारियों ने जबर्दस्त पथराव किया। पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े।   

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बाबूगंज थाना क्षेत्र में हुई हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गयी तथा आठ अन्य जख्मी हो गये। हिंसा के मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।   

फिरोजाबाद से मिली रिपोर्ट के मुताबिक सीएए के खिलाफ फिरोजाबाद जिले के दक्षिण कोतवाली और रामगढ इलाकों में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच जमकर संघर्ष हुआ। दक्षिण कोतवाली क्षेत्र में गोली लगने से एक युवक की मौत हो गयी तथा दो पुलिसकर्मियों समेत छह लोग घायल हो गये। बलवाइयों ने रामगढ इलाके में इटावा-आगरा राजमार्ग पर कई घंटे तक रास्ता जाम किया।   

हाथरस जिले के सकिंदराराऊ क्षेत्र में भी जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन हुआ, मगर पुलिस ने मुस्तैदी दिखाते हुए उन्हें खदेड़ दिया।   

हालात को देखते हुए जिले में इंटरनेट सेवाएं अगले आदेश तक बंद कर दी गयी हैं।   

बहराइच, से मिली रिपोर्ट के मुताबिक जुमे की नमाज के बाद शुक्रवार दोपहर मस्जिदों से निकलकर सीएए के विरोध में इकट्ठा हो उग्र नारेबाजी व पुलिस बल पर पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा।  

 

जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी पिछले 24 घंटे से मुस्लिम धर्मगुरूओ के संपर्क में थे और तमाम जिम्मेदार धर्मगुरूओं और मुस्लिम नेताओं ने लोगों से पूर्व घोषित प्रदर्शन स्थगित करने की अपील भी की थी। बावजूद इसके जुमे की नमाज समाप्त होते ही हजारों की संख्या में लोग घंटाघर चौराहे पर सीएए विरोधी तख्तियां लेकर इकट्ठा हो गये। बाद में वे उग्र नारेबाजी करने लगे। पुलिस द्वारा रोकने पर प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया। पहले से तैयार पुलिस ने लाठी चार्ज व आंसू गैस का प्रयोग कर लोगों को खदेड़ दिया।

भाषा
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment