यौन शोषण मामला: चिन्मयानंद को 14 दिन के लिए भेजा गया जेल

Last Updated 20 Sep 2019 10:10:35 AM IST

कानून की छात्रा के साथ बलात्कार के आरोपी पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता स्वामी चिन्मयानंद को आज 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।


पूर्व केंद्रीय मंत्री चिन्मयानंद (फाइल फोटो)

कई दिनों की जद्दोजहद के बाद आखिरकार पुलिस ने उन्हें आज सुबह गिरफ्तार किया।

उन्हें मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। जेल में उनके साथ जांच एजेंसी एसआईटी के लोग भी थे जो उन्हें छोड़कर वापस आ गए।

जेल ले जाने के पहले उनका मेडिकल परीक्षण भी कराया गया। पीड़ित छात्रा ने चार दिन पहले मजिस्ट्रेट के सामने धारा 164 के तहत अपना कलम बंद बयान दर्ज कराया था जिसमें उसने चिन्मयानंद पर कई बार बलात्कार करने और नहाते वक्त का वीडियो बनाने का आरोप लगाया था।

छात्रा ने अपने आरोप में 59 सबूत पेश किए थे जिसमें 40 से ज्यादा सबूत एक पेन ड्राइव में थे। छात्रा के बयान के बाद से ही चिन्मयानंद पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही थी। बयान देने वाले दिन से ही स्वामी की तबीयत बिगड़ गई। उन्हें कल शाम डॉक्टरों ने लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान भेजने को कहा था लेकिन स्वामी अपने आश्रम में बने आवास में आ गए थे।  

गिरफ्तारी स्वामी के ही मुमुक्ष आश्रम से ही हुई। समर्थकों के विरोध के बावजूद एसआईटी उन्हें गिरफ्तार किया।

उल्लेखनीय है कि कई दिन से एसआईटी की जांच पर सवालिया निशान लगाए जाने लगे थे। वजह थी तमाम गवाह सबूतों की मौजूदगी के बाद भी आरोपी स्वामी की गिरफ्तारी न होना।



दूसरी ओर स्वामी को गिरफ्तार न किए जाने से नाराज पीड़ित छात्रा ने कुछ घंटे पहले ही धमकी दी थी कि अगर आरोपी अब भी गिरफ्तार नहीं किया गया तो वो आत्महत्या कर लेगी।

सूत्र बताते हैं कि पीड़िता की इस धमकी के बाद ही एसआईटी की जांच में अचानक तेजी आ गई। जिसका परिणाम एसआईटी द्वारा स्वामी की गिरफ्तारी के रूप में सामने आया है।

उल्लेखनीय है कि, स्वामी पर उनके ही कॉलेज में पढ़ने वाली कानून की एक छात्रा ने दुष्कर्म और ब्लैकमेलिंग का आरोप लगाया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट की दो सदस्यीय विशेष पीठ गठित करवा कर पूरे मामले की जांच के लिए एसआईटी गठित करने का निर्देश दिया था। स्वामी को गिरफ्तार करने वाली एसआईटी टीम का नेतृत्व यूपी पुलिस के महानिरीक्षक नवीन अरोरा कर रहे हैं।

 

 

वार्ता/आईएएनएस
शाहजहांपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment