स्वस्थ जीवन का मूल आधार है स्वच्छता: आरपी सिंह

Last Updated 09 Sep 2019 03:35:37 PM IST

'स्वच्छता पखवाड़ा' के अन्तर्गत इफको, बरेली के ग्राम अतरछेड़ी में 'स्वच्छता गोष्ठी और निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण' आयोजित किया गया।




गांव का एक-एक घर साफ सुथरा रहे घर में कूड़ा फैलने से बीमारी दस्तक न दे इसलिए ग्रामीण महिलाओं को डस्टबिन और जूट का झोला वितरित किया गया। इफको ऑफिसर एसोसिएशन के सौजन्य से आयोजित कार्यक्रम का मकसद ग्रामीणों को ज्यादा से स्वच्छ भारत अभियान से जोड़ा जाये और बच्चों, युवाओं और महिलाओं को साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया जाये।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि, मुख्य विकास अधिकारी सतेन्द्र कुमार, विशिष्ट अतिथि डॉ संसार सिंह, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण. गिरीराज नन्दन, इतिहासकार, डॉ संसार सिंह, रामप्रकाश क्षेत्राधिकारी आंवला, जय गोविन्द सिंह राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक और इफको आंवला इकाई के वरिष्ठ महाप्रबन्धक आई सी झा शामिल हुए।

प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे ग्रामीण महिलाएं और युवाओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण और दवा वितरित की गई कार्यक्रम में चिकित्सकों ने पंडाल में उपस्थित ग्रामीणों, बच्चों और महिलाओं को मलेरिया, डेंगू, डायरिया जैसी जलजनित बीमारियों से बचाव के तरीके बताए।

मुख्य अतिथि, मुख्य विकास अधिकारी सतेन्द्र कुमार ने जनता को संबोधित करते हुए कहा स्वस्थ जीवन के लिए अपने आसपास के माहौल को स्वच्छ रखना बेहद जरूरी है बेहतर स्वास्थ्य से ही स्वस्थ भारत का निर्माण संभव है।

इस अवसर पर गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे निदेशक, इफको आर पी सिंह बताया कि इफको जन सरोकार से जुड़े तमाम मुद्दों पर बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है। गांव-गांव जाकर 'स्वच्छ भारत अभियान' के अंतर्गत इफको देशव्यापी स्तर पर लोगों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया जा रहा है।

ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए आंवला इकाई प्रमुख आई झा ने बताया कि इफको गांव पथरा ही नहीं इस्लामाबाद बल्लिया, इनायतपुर, मोतीपुरा, सेंधा के ग्रामीण क्षेत्रों और स्कूलों में जाकर बेटियों में जन जागरण अभियान चलाकर लोगों को स्वच्छता, निरोग स्वास्थ्य और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक कर रही है।

इसमें इफको की महिला क्लब भी 'स्वच्छता पखवाड़ा' के अन्तर्गत भमोरा स्थित, सरस्वती शिशु मंदिर और पॉल पोथन नगर स्थित टाइनी टाट्स और सुबह शिक्षा केन्द्र के छात्र छात्राओं को साफ-सफाई के लिए जागरूक कर रहा है।

कार्यक्रम में इफको ऑफिसर एसोसिएशन के अध्यक्ष हरीश रावत, महामंत्री राम सिंह, इफको एंप्लाइज यूनियन के अध्यक्ष सुदामा यादव, महामंत्री जितेन्द्र कुमार सहित महाप्रबंधक, अतुल गर्ग, एससी गुप्ता, ए के शुक्ला, ग्राम प्रधान अतरछेड़ी, चिकित्सक हिमांशु वर्मा मौजूद रहे।

कार्यक्रम के अंत में आमंत्रित अतिथियों द्वारा ग्रामीण बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए एक क्रिकेट की किट प्रदान की गई।

ऑफिसर एसोसिएशन की कार्यकारिणी के पदाधिकारियों में मुकेश कुमार, आर पी सिंह, रमेश त्रिवेदी, एके सिंह, नीरज कपूर, आर के सरकार, राजेश श्रीवास्तव, सहित तमाम अधिकारी उपस्थित हुए।

कार्यक्रम का संचालन सीबी यादव और आनंद मणि रतूड़ी ने किया।

 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment