घायल उन्नाव गैंगरेप पीड़िता से मिलीं स्वाति मालीवाल, मां ने लगाया हत्या की साजिश का आरोप

Last Updated 29 Jul 2019 12:30:38 PM IST

दिल्ली राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने सड़क हादसे में घायल उन्नाव गैंगरेप पीड़िता से लखनऊ स्थित ट्रामा सेंटर में मुलाकात की। वहीं लड़की की मां ने इस हादसे को हत्या की साजिश करार दिया है।


दिल्ली राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (फाइल फोटो)

उन्नाव से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली यह लड़की कल रायबरेली के गुरबख्श गंज क्षेत्र में एक ट्रक और कार के बीच टक्कर में घायल हो गई थी। इस घटना में उसकी मौसी और चाची की मृत्यु हो गई थी जबकि वह और वकील महेंद्र सिंह घायल हो गए थे।    

स्वाति ने कहा कि उन्होंने लड़की से मुलाकात की है और उसने और उसके परिजन ने उसकी हत्या की साजिश के तहत वह हादसा कराए जाने का इल्जाम लगाया है। 

उन्होंने कहा कि वह उस लड़की को न्याय दिलाने की लड़ाई लड़ेंगी। दिल्ली महिला आयोग दोनों मरीजों को एयरलिफ्ट करवाना चाहती हैं। दोनों मरीजों के परिजन से बात की जा रही है। साथ ही अन्य प्रक्रिया भी पूरी की जा रही है। इलाज का पूरा खर्च दिल्ली राज्य महिला आयोग उठाएगा।     

स्वाति ने यह भी कहा कि उच्चतम न्यायालय को बलात्कार कांड का संज्ञान लेते हुए 15 दिन के अंदर सेंगर को सजा सुनानी चाहिये। उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा के शासन में पूरे उत्तर प्रदेश में गुंडाराज चल रहा है।    

इस बीच, लड़की की मां आशा सिंह का कहना है कि यह दुर्घटना नहीं बल्कि हत्या कराने की साजिश है।

उन्होंने बलात्कार कांड में भाजपा विधायक सेंगर के साथ सह अभियुक्त शशि सिंह के बेटे और गांव के एक अन्य युवक पर पूर्व में धमकाने का आरोप लगाते हुए कहा कि वे दोनों अक्सर जान से मारने की धमकी देते थे।      

उन्नाव के पुलिस अधीक्षक एम पी वर्मा ने कहा है कि लड़की को पुलिस सुरक्षा प्राप्त थी और हादसे के वक्त सुरक्षाकर्मी साथ क्यों नहीं थे, इसकी जांच के आदेश दिये गये हैं।    

वर्मा ने सोमवार को कहा कि पीड़िता के साथ एक गनर और दो महिला सुरक्षाकर्मी हर समय तैनात रहते थे। वे पीड़िता के साथ रायबरेली क्यों नहीं गए थे, इसकी जांच कराकर आगे की कार्रवाई की जाएगी।     

गौरतलब है कि भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली लड़की, उसकी चाची पुष्पा और मौसी शीला अपने वकील महेंद्र के साथ रायबरेली जेल में बंद अपने रिश्तेदार महेश सिंह से रविवार को मुलाकात करने जा रही थी। रास्ते में रायबरेली के गुरबख्श गंज क्षेत्र में उनकी कार एक ट्रक से टकरा गई थी।     

इस हादसे में शीला (50) ने स्थानीय अस्पताल में दम तोड़ दिया था। वहीं, हादसे में घायल कार सवार पुष्पा (45) को लखनऊ स्थित ट्रामा सेंटर में चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया था।      

सूत्रों ने बताया कि इस घटना में घायल वकील महेंद्र सिंह की हालत बेहद नाजुक है और वह ट्रामा सेंटर में वेंटिलेटर पर हैं। वहीं, विधायक सेंगर पर आरोप लगाने वाली लड़की भी घायल हुई है लेकिन उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जाती है।     

रायबरेली के पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया कि घटना के वक्त कार काफी रफ्तार में थी और वह आगे जा रहे ट्रक को ओवरटेक करने की कोशिश में सामने से आई कार से टक्कर को टालने का प्रयास करते हुए ट्रक में पीछे से जा टकराई।      

घटना की सूचना मिलने पर उन्नाव के पुलिस अधीक्षक माधव प्रसाद वर्मा के निर्देश पर माखी थाने के इंस्पेक्टर के साथ लड़की के भाई और तीन बहनें ट्रॉमा सेंटर पहुंच गई हैं।    

मालूम हो कि लड़की ने साल 2017 में उन्नाव से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाया था। इस मामले में सेंगर को गिरफ्तार किया गया था। मामले की सीबीआई जांच की जा रही है और इस वक्त सेंगर जेल में हैं।     

लड़की द्वारा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लखनऊ स्थित सरकारी आवास के बाहर आत्मदाह की कोशिश किए जाने के बाद यह मामला प्रकाश में आया था। 

भाषा
लखनऊ/उन्नाव


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment