राज्य में स्वास्थ्य संबंधित कुछ चीजें विरासत में मिलीं : सिद्धार्थ नाथ

Last Updated 26 Jun 2019 06:40:24 PM IST

उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने राज्य की स्वास्थ्य की स्थिति पर नीति आयोग की रिपोर्ट को लेकर बुधवार को कहा कि कुछ चीजें सरकार को विरासत में मिली हैं, और उन्हें ठीक होने में कुछ समय लगेगा।


उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह

उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने नीति आयोग की रिपोर्ट पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा, "यह 2017 की रिपोर्ट है। उस समय हमारी सरकार बनी थी। कुछ चीजें हमें विरासत पर मिली हैं। थोड़ा समय लगेगा स्वास्थ्य व्यवस्थाएं ठीक हो जाएंगी।" उन्होंने कहा कि सरकार साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दे रही है।

राज्यपाल ने नीति आयोग की रिपोर्ट आने के बाद बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री को तलब किया था।

गौरतलब है कि नीति आयोग की 'स्वस्थ राज्य प्रगतिशील भारत' शीर्षक से जारी एक रिपोर्ट में देश के 21 बड़े राज्यों की संपूर्ण रैंकिंग की सूची में उप्र सबसे नीचे 21वें स्थान पर है। उसके बाद क्रमश: बिहार, ओडिशा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड का स्थान है। इस सूची में केरल शीर्ष पर है, और उसके बाद क्रमश: आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात का स्थान है।

यह रिपोर्ट 2017-18 की है, जिसका आधार वर्ष 2015-16 को बनाते हुए तुलना की गई है।



रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य क्षेत्र में बिहार का संपूर्ण प्रदर्शन सूचकांक 6.35 अंक गिरा है। इसी दौरान उत्तर प्रदेश के प्रदर्शन सूचकांक में 5.08 अंकों, उत्तराखंड में 5.02 अंकों तथा ओडिशा के सूचकांक में 3.46 अंकों की गिरावट आई है।

आईएएनएस
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment