विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें आदि समय से कराये उपलब्ध : योगी

Last Updated 17 Jun 2019 07:25:05 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें, स्कूल बैग, यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, स्वेटर आदि समय पर उपलब्ध कराने के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री सोमवार को आज यहां लोक भवन में बेसिक शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभागों की समीक्षा बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे।
 

उन्होंने कहा कि नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें, स्कूल बैग, यूनिफॉर्म, जूते-मोजे, स्वेटर वितरण के कार्य में पूरी तहत पारदर्शिता होनी चाहिए।  इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जायेगी। विद्यार्थियों का शत-प्रतिशत आधार नामांकन कराया जाए।     

उन्होंने विद्यालयों में समान शिक्षक-छात्र अनुपात को आवश्यक बताते हुए कहा कि जहां विद्यार्थियों की संख्या अधिक है, वहां पर्याप्त संख्या में शिक्षक तैनात होने चाहिए। कम छात्र-छाओं की संख्या वाले विद्यालयों में अधिक संख्या में अध्यापकों की तैनाती नहीं होनी चाहिए। अधिसंख्य शिक्षकों को अन्य विद्यालयों में स्थानान्तरित किया जाए। शिक्षकों के स्थानान्तरण का कार्य जून माह में ही पूर्ण कर लिया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विगत दिनों बेसिक शिक्षा अधिकारियों और जिला विद्यालय निरीक्षकों के सम्मेलन में उन्होंने इन अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण, प्रधानाचार्यों तथा अधीनस्थ अधिकारियों के साथ बैठक करने के निर्देश दिये थे। उन्होंने कहा कि इन अधिकारियों द्वारा की जाने वाली बैठकों की मॉनीटरिंग की जानी चाहिए।


कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों के निरीक्षण को आवश्यक बताते हुए उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा अधिकारियों द्वारा इन विद्यालयों का निरीक्षण और इनकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment