सहाराश्री ने किया सहारा ग्लोबल एकेडमी का शुभारंभ

Last Updated 13 Apr 2019 11:08:18 AM IST

कैम्ब्रिज (यूके) पाठ्यक्रम के अनुसार शिक्षा प्रदान करने वाले अंतरराष्ट्रीय विद्यालय सीएसडी सहारा ग्लोबल एकेडमी का उद्घाटन शुक्रवार को लखनऊ में सहारा इंडिया परिवार के प्रबंध कार्यकर्ता एवं चेयरमैन सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा ने किया।


सहाराश्री ने किया सहारा ग्लोबल एकेडमी का शुभारंभ

यह समारोह गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में सीएसडीएस कैम्पस, नबीकोट नंदना, बक्शी का तालाब, सीतापुर रोड पर आयोजित किया गया। इस संस्थान में वर्ष 2019-20 के शिक्षा सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

इस अवसर पर सहाराश्री ने कहा, ‘‘हमने हमेशा समाज में शिक्षा के महत्व पर बल दिया है। आज के तेजी से बदलते बेहद प्रतियोगी और अतिविशिष्टता पर बल देने वाले नियंत्रण परिवेश में यह अत्यावश्यक है कि हम अपने छात्रों में प्रारम्भ से ही उनके चुने हुए क्षेत्र में विशिष्टता प्राप्त करने और निजी प्रगति के लिए जरूरी कौशल का विकास करने की ओर ध्यान दें। सीएसडी सहारा ग्लोबल एकेडमी गुणवत्तापूर्ण उत्कृष्ट शिक्षा के क्षेत्र में मानदंड स्थापित करने की दिशा में हमारी दीर्घकालिक योजना की एक विनम्र शुरूआत है।’’

छात्रों के कौशल विकास पर ध्यान देने की जरूरत : सहाराश्री

उन्होंने बताया कि सीएसडी सहारा ग्लोबल एकेडमी का पाठ्यक्रम सुनने, बोलने, पढ़ने व लिखने को एक साथ समाहित करते हुए विद्यार्थियों को विकसित और सशक्त करने के लक्ष्य से तैयार किया गया है। शिक्षा के परे भी एकेडमी का फोकस अन्य विधाओं जैसे कि कम्युनिटी लर्निंग, होलिस्टिक डेवलपमेंट, एक्सपीरिएंशियल लर्निंग, स्पोर्ट्स, गेम्स और एक्स्ट्रा-करिक्यूलर गतिविधियों इत्यादि पर भी होगा। अपने एकीकृत पाठ्यक्रम को अंतरराष्ट्रीय शिक्षा मानकों के अनुसार रखने के लक्ष्य से इसका एफिलिएशन कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी बोर्ड, युनाइटेड किंगडम से किया गया है ताकि छात्रों को अपनी भावी सफलताओं को रचने के लिए एक सशक्त नींव मिल सके और वे प्रॉब्लम सॉल्विंग, क्रिटिकल थिंकिंग के साथ कौशल विकास, टीम वर्क व आपसी सहयोग जैसे मूल्यों द्वारा मात्र पाठ्यक्रम शिक्षा तक ही सीमित न रहकर व्यावहारिक सफलताएं भी प्राप्त कर सकें।

उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए सीएसडी सहारा ग्लोबल एकेडमी की संस्थापक व सहारा इंडिया परिवार की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर वर्कर श्रीमती कुमकुम रॉयचौधरी ने कहा, ‘‘लखनऊ शहर में सीएसडी सहारा ग्लोबल एकेडमी में नियंत्रण अनुभवों के आधार पर शिक्षण क्षेत्र की श्रेष्ठ प्रणालियों व अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षण के साथ-साथ स्वास्य, स्वच्छता व सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जाएगा।’’

लखनऊ में शुक्रवार को सहारा इंडिया परिवार के प्रबंध कार्यकर्ता एवं चेयरमैन सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा ने उच्चस्तरीय सीएसडी सहारा ग्लोबल एकेडमी का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उनके साथ मौजूद थीं वाइस चेयरपर्सन श्रीमती स्वप्ना रॉय, उप प्रबंध कार्यकर्ता श्री ओपी श्रीवास्तव, एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर वर्कर श्रीमती कुमकुम रॉयचौधरी और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर वर्कर श्री अशोक रॉयचौधरी व अन्य वरिष्ठगण।

 

उन्होंने बताया कि एकेडमी में छात्र-अभिभावक में ऑनलाइन कनेक्टिविटी, ऑनलाइन लाइब्रेरी एक्सेस, ऑटोमेटेड सिक्योरिटी सिस्टम, विजिटर और एस्कॉर्ट मैनेजमेंट, पर्सनलाइज्ड ई-केयर पोर्टल, एसी ट्रांसपोर्टेशन, रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, जीपीएस चाइल्ड लोकेटर, इन्फर्मरी युक्त एम्बुलेंस जैसी आधुनिक सुविधाएं शामिल हैं। इस संस्थान का कैम्पस 6.5 एकड़ के विशाल भूखंड पर फैला है। पूरे कैम्पस में वाई-फाई और आईपी कंर्फिगड कॉर्डलेस कैमरा उपलब्ध हैं। यह लखनऊ का पहला शिक्षण संस्थान है जहा बीएएलए (बिल्डिंग ऐज लर्निंग ऐड) लर्निंग कांसेप्ट प्रस्तुत किया गया है। यह संस्थान स्वर्गीय छबि रॉय और स्वर्गीय शान्ति रॉय चौधरी की स्मृति को समर्पित है जो सहारा की मातृशक्तियां और पथ-दिग्दर्शक रही हैं।

इस संस्थान के एडवाइजरी बोर्ड में सदी के सर्वश्रेष्ठ विंज़डन भारतीय क्रिकेटर श्री कपिल देव, रिटा. आईएएस अधिकारी श्री अनीस अंसारी, लामार्टिनियर ब्वायज स्कूल के रिटा. सीनियर टीर्चस श्री नोएल यूशिंग, लखनऊ विश्वविद्यालय की प्रोफेसर सुश्री निशा पांडेय, लखनऊ क्रिश्चियन कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर श्री डेन्जिल गोडिन और पीएचडी (वीमेन स्टडीज) तथा एमएसडब्ल्यू (काउंसिलिंग) डा. इंदु सुभाष शामिल हैं।

अपने प्रथम वर्ष में एकेडमी नर्सरी से कक्षा-3 तक शिक्षा देगी और समयक्रम के साथ यह 12वीं कक्षा तक पहुंच जाएगी। प्रयास यह है कि एक ऐसा संस्थान तैयार किया जाए जो समय के साथ उच्चकोटि के नतीजे दे और अपनी तरह का सर्वोत्तम संस्थान बने।

उद्घाटन के पश्चात सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा ने सीएसडी सहारा ग्लोबल एकेडमी के क्रिकेट मैदान में सुधीर रॉय कप अंडर-16 क्रिकेट टूर्नामेंट का उद्घाटन किया जो कि लखनऊ क्रिकेट एसोसिएशन से संबद्ध है। 40 ओवर प्रति साइड वाला यह मुकाबला लीग कम नॉक आउट आधार पर खेला जाएगा। इसमें 16 टीमें भाग लेंगी जिनमें विजयी टीमें क्वार्टर फाइनल, सेमी फाइनल और फाइनल मैच खेलेंगी।

 

सहारा इंडिया परिवार के प्रबन्ध कार्यकर्ता एवं चेयरमैन सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा ने शुक्रवार को सीएसडी सहारा ग्लोबल एकेडमी के क्रिकेट ग्राउंड पर सुधीर रॉय कप अंडर-16 क्रिकेट टूर्नामेंट की ट्राफी का अनावरण किया। साथ में हैं सहारा इंडिया परिवार की वाइस चेयरपर्सन श्रीमती स्वप्ना रॉय, डिप्टी मैनेजिंग वर्कर श्री ओपी श्रीवास्तव और सीनियर एडवाइजर श्री अनिल विक्रम सिंह। इस अवसर पर सहाराश्री ने खिलाड़ियों से मुलाकात कर उनका हौसला बढ़ाया। फोटो : एसएनबी

एसएनबी
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment