मोदी सरकार ने उप्र को 13 मेडिकल कॉलेज और दो एम्स दिए : योगी

Last Updated 10 Feb 2019 08:21:07 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के नेतृत्व में भाजपा की सरकार आने पर उत्तर प्रदेश में चार वर्षों में 13 मेडिकल कालेज और दो एम्स के निर्माण का काम शुरू हो गया है।




उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने स्वास्थ्य के मूलभत आवश्यकताओं पर ध्यान देते हुए पिछले चार वर्षों के दौरान प्रदेश में 13 मेडिकल कॉलेज और दो एम्स की स्थापना को न केवल मंजूरी दी है बल्कि इसका निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है।

श्री योगी रविवार को गोरखनाथ मंदिर परिसर में गुरू गोरक्षनाथ कॉलेज ऑफ नर्सिंग में सेवा शपथ-ग्रहण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद केन्द्र में पहले भी सरकारें थी लेकिन किसी ने आम लोगों तक सवास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने पर जोर नहीं दिया।

उन्होंने पिछली सरकारों को आडे हांथों लेते हुए कहा कि बडे-बडे नारों तथा स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने की बातें तो की लेकिन क्या कारण था कि वे इसे आम जन तक सुलभ कराने में विफल रही। उन्होंने कहा कि पूर्व

प्रधानमंत्री स्वं अटल बिहारी वाजपेयी की मंशा थी कि हर राज्य में एक एम्स और प्रत्येक चार विधान सभाओं के लिए एक मेडिकल कालेज की स्थापना हो जिससे वहां के नागरिकों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल सके।

श्री योगी ने कहा कि नर्सिग स्वास्थ्य सेवाओं की रीढ़ है और सेवा का इससे अच्छा कोई क्षेत्र नहीं है तथा इसीलिए इस क्षेत्र की स्वीकारिता एवं आवश्यकता बरती जा रही है। उत्तर प्रदेश को चार वर्षों में 13 मेडिकल कालेज और दो एम्स पर काम जोरों से शुरू हुआ है।

इस अवसर पर केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे पी नड्डा ने दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय से सबसे पहले सम्बद्ध इस गुरू गोरक्षनाथ कालेज ऑफ नर्सिंग गोरखनाथ के छात्राओें को आशीर्वाद देते हुए कहा कि नर्सिंग क्षेत्र में संवेदनायें काम करती है और इसीलिए वह किसी देवी देवताओं से कम नहीं लगती। उन्होंने कहा कि नर्सें सिस्टर कहलाती हैं और बहन का महत्व हमारे जीवन में क्या है यह समझाने की बात नहीं है जो भाई-बहन का प्रेम को दुनिया जानती है।
       
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने बच्चों की स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से 12 जीवन रक्षक टीकों को नि:शुल्क लगाये जाने का कार्यक्रम आरम्भ किया है। उन्होंने कहा कि इससे पहले की सरकारों में सात प्रकार के टीके लगाये जाते
थे।

श्री नड्डा ने कहा कि देश में 165 जिले ऐसे थे जहां स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता में कमी थी वहां जागरूकता बढ़ गयी और आज 12 प्रकार के टीके बच्चों को लगाये जा रहे हैं ताकि गंभीर बीमारियों से बच्चों को बचाया जा सके।



इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने भी नर्सिंग प्रशिक्षुओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि नर्स को सिस्टर कहते हैं और सभी कालेज से जाने के बाद अपनी सेवा में सभी को भाई मानकर सेवा करें। उन्होंने कहा कि इसी लिए किसर भी मरीज के ठीक होने में इनकी बहुत भूमिका होती है।

वार्ता
गोरखपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment