किसान और गरीब के चेहरे पर खुशी लायेगा लोक कल्याणकारी बजट : योगी

Last Updated 07 Feb 2019 03:54:09 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिये गुरूवार को पेश किये गये बजट को लोक कल्याणकारी बताया।


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार की मंशा राज्य के विकास के साथ साथ गरीब तबके के चेहरे में खुशहाली लाना है जिसे पूरा करने में बजट प्रस्ताव मददगार साबित होंगे। 

विधानसभा के तिलक हाल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में श्री योगी ने कहा ‘‘हमारा विश्वास है कि बजट के अंदर लोकलुभावन की बजाय लोककल्याणी योजनाये सामने आनी चाहिये जो सही मायने में एक गरीब को उसका वाजिब हक दिला सके। एक गरीब को आवास, सम्मानजनक जीवन जीने के लिये बुनियादी सुविधायें, रसोई गैस का सिलिंडर, विद्युत कनेक्शन, शौचालय, बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें, शिक्षा, सस्ता खाद्यान्न और रोजगार की जरूरत है। यह बजट इन सभी चीजों का प्रतिनिधित्व करता है। हर एक चेहरे पर मुस्कान लाने के लिये यह बजट सक्षम है।’’

उन्होने कहा कि घोषणा करने से गरीब का कल्याण नहीं होगा बल्कि ईमानादारी से उसका क्रियान्वयन जरूरी है। हर लघु और सीमान्त किसान को छह हजार रूपये सालाना दिलाने, मजदूर समेत अन्य गरीब तबकों के लिये तीन हजार रूपये सालाना पेंशन समेत अन्य सरकारी योजनाओ के सफल क्रियान्वयन के अलावा बुनियादी ढांचे के विकास के लिये सरकार कटिबद्ध है।



कानून व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने का संकल्प दोहराते हुये श्री योगी ने कहा कि पहली बार बजट में पुलिस के अवस्थापना और आधुनिकीकरण में विशेष फोकस देते हुये 42.24 प्रतिशत की वृद्धि की गयी है। इसके लिये अतिरिक्त व्यवस्था की गयी है। इसी प्रकार कारागार विभाग में भी 5.6 फीसदी की वृद्धि की गयी है।

वार्ता
लखनऊ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment