चुनाव से पहले वाराणसी को मिल सकता है हाई स्पीड ट्रेन का तोहफा

Last Updated 29 Nov 2018 08:32:23 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव से पहले अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को एक बड़ा तोहफा दे सकते हैं।


वाराणसी को मिल सकता है हाई स्पीड ट्रेन का तोहफा

मुम्बई-अहमदाबाद की तरह पहले चरण में दिल्ली से वाराणसी तक हाईस्पीड ट्रेन मिलने की प्रबल संभावना है जिसे दूसरे चरण में इस बढ़ाकर कोलकोता तक किया जाना प्रस्तावित है।

केन्द्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए सव्रेक्षण समेत अन्य जरूरी कार्यवाही पूरी की जा चुकी है जबकि मार्च के पहले इसकी विधिवत घोषणा हो सकती है।

रेल विभाग के अधिकृत सूत्रो ने गुरूवार को बताया कि मुम्बई से अहमदाबाद के लिए प्रस्तावित हाईस्पीड ट्रेन जापान अपनी तकनीक पर बना रहा है जबकि दिल्ली कोलकाता के बीच हाइस्पीड ट्रेन का जिम्मा स्पेन की कंपनी को दिया गया है। दिल्ली कोलकाता के बीच की इस परियोजना को अन्य दो देशों के तकनीकी मानको पर परखा गया है। नई रेलवे लाइन और ट्रेन की घोषणा के लिए सभी प्रकार के सव्रेक्षण और प्रस्तावों को केन्द्र सरकार को सौंपा जा चुका है जिसका शिलान्यास भी मार्च के पहले किया जा सकता है।

सूत्रों ने बताया कि दिल्ली से कोलकाता तक प्रस्तावित इस ट्रेन के संचालन का कार्य दो चरणों में पूरा किया जायेगा। पहले चरण के कार्य का शिलान्यास लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले किया जा सकता है। इसका काम तीन वर्ष में पूरा होगा। इसके बाद आगे का काम दूसरे चरण में पूरा किया जायेगा।



उन्होने बताया कि हाईस्पीड ट्रेन को दिल्ली से कोलकोता तक बहुत कम ठहराव दिये गये हैं। दिल्ली से चलकर यह ट्रेन गृहमंत्री राजनाथ सिंह के निवार्चन क्षेत्र एवं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और फिर सुलतानपुर रूककर वाराणसी पहुंचेगी।

वार्ता
सुलतानपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment