उत्तर प्रदेश में अब हिन्दी में होंगे काम

Last Updated 09 Feb 2018 06:04:19 PM IST

उत्तर प्रदेश सरकार ने हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए लखनऊ मुख्यालय पर 31 मार्च से हिंदी में कामकाज कराने का फैसला किया है.


उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजीव कुमार (फाइल फोटो)

उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्य सचिव राजीव कुमार ने आज केंद्रीय राजभाषा विभाग द्वारा आयोजित उत्तरी क्षेत्र (एक एवं दो) राजभाषा सम्मेलन एवं पुरस्कार वितरण समारोह में उत्तर प्रदेश सरकार का हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए लखनऊ मुख्यालय पर 31 मार्च से हिंदी में कामकाज कराने का फैसले की जानकारी दी. समारोह में राज्यपाल रामनाईक मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे.

राजीव कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आम जनता को आसानी से समझ में आने वाली हिंदी भाषा में कामकाज पर लगातार जोर देने के मद्देनजर प्रशासनिक स्तर पर इसकी तैयारियां जोरशोर से की जा रही हैं. ‘ई-हिन्दी’ को बढ़ा देने के लिए कंप्यूटर एवं इंटरनेट के प्रयोग में आने वाले कार्यालयों के सॉफ्टवेयरों को भी हिंदी भाषा के अनुरुप करने के प्रयास किये जा रहे हैं. इसके लिए संबंधित अधिकारियों को बताया जा रहा है.

उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए हर स्तर पर प्रयास किये जाएंगे. सम्मेलन में आये नौ राज्यों के केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के अधिकारियों से भी हिंदी को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान चलाने की अपील की.



कुमार ने फिल्मों को भाषा के विकास का बेहतरीन माध्यम बताते हुए कहा हिंदी भाषा के विकास में फिल्मों के योगदान को हमें स्वीकार करना चाहिए और अपने अभियान में इस बात का ध्यान रखना चाहिए.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment