उत्तर प्रदेश के मदरसों में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

Last Updated 16 Aug 2017 06:26:48 AM IST

उत्तर प्रदेश के मदरसों में मंगलवार को 71वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया.


आजादी के जश्न में डूबे नोएडा के सेक्टर-8 स्थित मदरसे के बच्चे.

देश-विदेश के प्रमुख इस्लामिक शिक्षण संस्थानों में शुमार लखनऊ के दारुल उलूम नदवा में ¨तरगा फहराया गया. सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए. ‘जन गण मन’ और ‘सारे जहां से अच्छा ¨हदोस्तां हमारा’ का गायन हुआ. देश भक्ति की तकरीरें हुईं. स्वतंत्रता आंदोलन में बढ़चढ़कर हिस्सा लेने वालों को याद किया गया.
नदवा के अधिकारी मोहम्मदवकील ने बताया कि आजादी का जश्न तो हर साल मनाया जाता है. लोग अपने-अपने ढंग से मनाते हैं. ‘ वंदे मातरम’ को लेकर बेवजह कुछ लोग विवाद पैदा करना चाहते हैं. आजादी के जश्न में पूरा देश सराबोर होता है. बच्चे पार्क में जाते हैं. बूढ़े घर पर बातचीत करते हैं, लेकिन जश्न आजादी का ही होता है.

उन्होंने कहा कि आजादी और पाबंदी एक साथ नहीं हो सकती. वंदे मातरम गवाने की जिद नहीं करनी चाहिए. जिसकी इच्छा होगी गाएगा, जिसकी इच्छा नहीं होगी नहीं गाएगा. आजादी का मतलब यही है. 15 अगस्त को कम से कम किसी चीज के लिए दबाव नहीं बनाना चाहिए क्योंकि यह आजादी का पर्व है. झंडारोहण के बाद संस्था के ¨प्रसिपल मौलाना सईदुर्रहमान ने कहा कि आजादी की लड़ाई में मदरसों और अन्य मुस्लिम शिक्षण संस्थाओं की अहम भूमिका रही है. उनकी भूमिका को नजरंदाज नहीं किया जा सकता. राज्य के अन्य मदरसों में भी स्वतंत्रता दिवस पूरे हषरेल्लास से मनाने की खबरें हैं.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment