यूपी सरकार दिव्यांगों का एक लाख का कर्ज करेगी माफ : ओमप्रकाश राजभर

Last Updated 30 Apr 2017 08:57:48 PM IST

उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं विकलांग कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार दिव्यांगों का एक लाख का कर्ज माफ करेगी.


ओमप्रकाश राजभर (फाइल फोटो)

श्री राजभर ने बलिया में बिल्थरा रोड पर संवाददाताओं से कहा कि योगी सरकार दलित एवं पिछड़े वर्ग के उपेक्षित जातियों को न्याय दिलाने के लिये विशेष पहल करने जा रही है. उन्होंने बताया कि पिछड़ा वर्ग में अति पिछड़ा वर्ग के नाम से एक नया श्रेणी बनायी जाएगी तथा अति पिछड़ा वर्ग को पिछड़े वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण में से 18 फीसदी आरक्षण की सुविधा दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि इसी तरह दलित वर्ग में भी अति दलित वर्ग की नयी श्रेणी बनेगी तथा अति दलित वर्ग को साढ़े 22 फीसदी आरक्षण में 15 फीसदी आरक्षण का प्रबंध किया जाएगा. सरकार इन दोनों की कैटेगरी बनाने की तैयारी कर रही है. इसके लिये सरकार सारे साक्ष्य जुटा रही है. उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार एससी एवं एसटी वर्ग को मिल रही सुविधा की तर्ज पर पिछड़े वर्ग के सभी छत्रों एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति का लाभ दिलाने की कवायद कर रही है.



दिव्यांगों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए श्री राजभर ने कहा कि किसानों की तरह दिव्यांगों का भी एक लाख का कर्ज माफ किया जाएगा. इसके साथ ही दिव्यांगों के हित में कदम उठाते हुए सरकार दिव्यांगों को एक लाख का कर्ज दिलाएगी. इसमें 50 फीसदी छूट होगी तथा इसपर चार फीसदी का ब्याज लगेगा.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने दिव्यांगों का पेंशन 300 से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है. इसके अतिरिक्त दिव्यागों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रत्येक माह के दूसरे बुधवार को समाधान दिवस का आयोजन किया जाएगा.

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment