Video: सीएम बनने पर पहली बार योगी अदित्यनाथ पहुंचे देवरिया, दिव्यांगो को दिया तोहफा

Last Updated 30 Apr 2017 02:45:08 PM IST

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज रविवार को एेलान किया कि सूबे में दिव्यांगजनो की पेंशन 300 रूपये से बढाकर 500 रूपये की जायेगी.


(फाइल फोटो)

दिव्यागों के उपकरण वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्री योगी ने यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन में दिव्यांगों के लिये खास संवेदना है. वह दिव्यांगों के कल्याण के लिये काम करते रहते हैं.

राज्य सरकार प्रधानमंत्री की भावनाओं का ख्याल रखेगी और दिव्यांगों की पेंशन 500 रूपये करेगी. अभी तक दिव्यांगों को 300 रूपये पेंशन मिलती थी. कैंप लगाकर दिव्यांगजनों की पेंशन और प्रमाणपा बनाये जायेंगे.
         
प्रदेश सरकार को गरीब और किसान को समर्पित करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतिम पायदान पर खडे व्यक्ति की समस्या का समाधान होगा. गन्ना किसानो के गन्ना मूल्य का भुगतान हो रहा है. कुछ चीनी मिलों को भुगतान के लिये चेतावनी दी है.

प्रदेश के अंदर चीनी मिलों का पुनरूद्धार किया जायेगा. पिछली सरकार में बेची गयी चीनी मिलों की रिपोर्ट मांगी है. गेंहू क्रय केन्द्र खोलकर समस्या का समाधान किया गया. सीधे किसानो से गेंहू खरीदा जा रहा है.
        

उन्होने कहा कि गरीबी रेखा के नीचे वालों को निशुल्क विद्युत कनेक्शन दिया जायेगा. थाना दिवस और तहसील दिवस को प्रभावी किया जायेगा. तहसील दिवस को समाधान दिवस बनाया जायेगा. तहसील दिवस पर एक ही छत के नीचे समस्यायों का समाधान किया जायेगा.

श्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब कानून का राज होगा. कानून के साथ खिलवाड करने की इजाजत किसी को नही दी जायेगी. अब गरीब किसान की भूमि पर कब्जा नहीं होगा. कब्जा करने वालों के खिलाफ कानून सख्ती से काम करेगा.
     
पूर्वी उत्तर प्रदेश को अर्थव्यवस्था की रीढ बताते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल में इंस्फेलाइटिस से बडे पैमाने पर हो रही मौतों के प्रति सरकार संवेदनशील है. बीमारी की मुख्य वजह साफ सफाई है जिस पर लोग ध्यान नही दे रहे हैं. गंदगी से मच्छर पैदा होते है जिससे बीमारियां होती हैं.

प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की थी. गांव और शहर को स्वच्छ बनाये जिससे बीमारियां न फैलें. स्वच्छता से तन और मन स्वस्थ रहेगा. गांव कस्बे में स्वच्छता अभियान की शुरूआत करने की जरूरत है.
     
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने उत्तर प्रदेश में विकास की नयी परम्परा शुरू की है. 15 जून तक सभी सडके गड्ठा मुक्त हो जायेंगी. पहले सिर्फ चार जिलों को बिजली मिलती थी.

ग्रामीण क्षेत्रों को 18 घंटे बिजली देने के लिये काम किया जायेगा. ट्रांसफार्मर फुंकने की दशा में उसे 48 घंटे के अंदर बदला जायेगा. जहां बिजली चोरी नही होगी वहां 24 घंटे बिजली दी जायेगी. 

यहां देखें वीडियो:

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment