विश्वस्तरीय सुविधाएं हैं सहारा हॉस्पिटल में : प्रो. वोदवोस्की

Last Updated 30 Jun 2012 06:14:11 AM IST

लखनऊ के सहारा हॉस्पिटल में अमेरिका और इंग्लैंड जैसे विकसित देशों के समान चिकित्सा सुविधाएं मौजूद हैं.


 भारत में सहारा हॉस्पिटल जैसा मेडिकल संस्थान होना गौरव की बात है.

ये बातें इस्राइल के कैंसर रोग विशेषज्ञ प्रोफेसर वोदवोस्की ने शुक्रवार को सहारा हॉस्पिटल में कहीं. वह पिछले तीस सालों से कैंसर के क्षेत्र में काम कर रहे हैं.

उन्होंने कैंसर व ट्यूमर को फैलाने वाले एंजाइम की पहचान की है, जिसका नाम हेपारानासे है. यह एंजाइम शरीर में तेजी से कैंसर को फैलाते हैं. प्रो. वोदवोस्की इस एंजाइम को नियंत्रित करने वाली दवा की खोज भी कर चुके हैं.

उसका क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है. प्रो. वोदवोस्की ने सहारा हॉस्पिटल के निदेशक डाक्टर एचपी कुमार से मुलाकात कर कैंसर के इलाज की नयी संभावनाओं पर चर्चा की.

प्रो. वोदवोस्की से मुलाकात के बाद डा. एचपी कुमार ने बताया कि सहाराश्री की मंशा मरीजों को कम खर्च में विश्वस्तरीय इलाज मुहैया कराना है, जिस दिशा में सहारा हॉस्पिटल काम कर रहा है. 

कैंसर के इलाज में भी विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारा उद्देश्य है, इसीलिए हम विश्वस्तरीय विशेषज्ञों को यहां बुलाते हैं.

प्रो. वोदवोस्की से हमें कैंसर के आधुनिक इलाज में मदद मिलेगी. डा. एचपी कुमार ने कहा कि प्रो. वोदवोस्की द्वारा खोजी गयी एंजाइम को नियंत्रित करने वाली दवा बाजार में आने पर कैंसर से होने वाली मौतों को कम किया जा सकेगा.

प्रो. वोदवोस्की ने डा. एचपी कुमार से मुलाकात के बाद मीडिया से बताया कि उन्होंने इस्राइल के वैज्ञानिकों से सहारा हॉस्पिटल के बारे में सुना था. इसके बाद उन्होंने सहारा हॉस्पिटल देखने आने का फैसला किया. वह पहली बार भारत आये हैं.

उन्होंने सहारा हॉस्पिटल के बारे में कहा कि यह एक ऐसा संस्थान है जहां मरीजों को एक छत के नीचे सभी बीमारियों का विश्वस्तरीय इलाज मिल रहा है. इस अवसर पर सहारा हॉस्पिटल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एचएन त्रिपाठी और डा. सुनील दबड़गांव मौजूद थे. उन्होंने प्रो. वोदवोस्की के काम की सराहना की.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment