Fake NOC case : राजस्थान सरकार ने अंग प्रत्यारोपण करने के लिए मणिपाल अस्पताल का प्रमाणपत्र निलंबित किया

Last Updated 25 Apr 2024 07:52:53 AM IST

Fake NOC case : राजस्थान में स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को अंग प्रत्यारोपण के लिए फर्जी एनओसी जारी (Fake NOC case) करने से संबंधित एक मामले में कथित संलिप्तता के लिए जयपुर के मणिपाल अस्पताल को मानव अंग प्रत्यारोपण करने के लिए जारी किए गए पंजीकरण और नवीनीकरण प्रमाणपत्र को निलंबित कर दिया।


राजस्थान के एक अस्पताल में अंग प्रत्यारोपण करने का मामला

राज्य स्वास्थ्य अधिकारी रश्मि गुप्ता ने कहा कि मानव अंग प्रत्यारोपण के लिए मणिपाल अस्पताल के पंजीकरण और नवीनीकरण प्रमाणपत्र (फॉर्म 16 और 17) को मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम के तहत निलंबित कर दिया गया है।

इससे पहले, फोर्टिस अस्पताल में गिरराज शर्मा नाम के एक अपर डिवीजन क्लर्क को अंग प्रत्यारोपण के लिए फर्जी एनओसी जारी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, जिससे मामले का खुलासा हुआ। कर्मचारी पहले मणिपाल अस्पताल में काम कर चुका था।

सिंह कथित तौर पर अंग प्रत्यारोपण के लिए एनओसी जारी करने के लिए जिम्मेदार समिति के सदस्यों के जाली हस्ताक्षर करने में शामिल था।

मामले की जांच भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो और पुलिस द्वारा की जा रही है।

इससे पहले फर्जी एनओसी मामले में जयपुर के फोर्टिस अस्पताल और ईएचसीसी अस्पताल के अंग प्रत्यारोपण के पंजीकरण और नवीनीकरण प्रमाणपत्र निलंबित कर दिए गए थे।

अधिकारियों ने कहा कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा एक निजी अस्पताल और एसएमएस अस्पताल में कर्मचारियों की सांठगांठ का भंडाफोड़ करने के बाद जयपुर में कई निजी अस्पताल जांच के दायरे में हैं, जो अंग प्रत्यारोपण के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) बनाने में शामिल थे।

इस कार्यप्रणाली में प्रत्यारोपण के लिए त्वरित प्रक्रिया का वादा करके विदेशी नागरिकों, विशेष रूप से बांग्लादेश से, को लुभाकर अवैध अंग व्यापार शामिल था।

इसके अलावा, एजेंसी ने अनिल कुमार जोशी और विनोद सिंह को भी हिरासत में लिया, जिन्होंने दो निजी अस्पतालों के लिए प्रत्यारोपण समन्वयक के रूप में काम किया था।

रैकेट का भंडाफोड़ होने के बाद राजस्थान सरकार ने एनओसी जारी करने में हुई अनियमितताओं की जांच के लिए एक विशेष समिति का गठन किया।

मामले में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम तब सामने आया जब अधिकारियों ने 4 अप्रैल को गुरुग्राम के एक गेस्ट हाउस पर छापा मारा, जिसमें एक रैकेट का पर्दाफाश हुआ, जिसमें बिचौलिए बांग्लादेशी नागरिकों को भारत के अस्पतालों में लाते थे, और उन्हें अवैध अंग व्यापार में शामिल करते थे।

हरियाणा में अधिकारियों ने दावा किया कि यह रैकेट राजस्थान में एसीबी द्वारा भंडाफोड़ किए गए सांठगांठ से जुड़ा था।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment