Rajasthan में अब 23 की बजाय 25 नवंबर को मतदान, चुनाव आयोग ने बदली तारीख

Last Updated 11 Oct 2023 05:33:35 PM IST

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए अब 23 नवंबर की बजाय 25 नवंबर को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने बुधवार को राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने की घोषणा की।


चुनाव आयोग

एक बयान जारी कर बताया गया कि चुनाव आयोग ने 9 अक्टूबर को राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा करते हुए 23 नवंबर को मतदान होने की घोषणा की थी। लेकिन, कई राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों के साथ-साथ कई मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उस दौरान राज्य में बड़े पैमाने पर होने वाली शादियों और सामाजिक कार्यक्रमों का हवाला देते हुए आयोग से राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने की मांग की जा रही थी।

यह तर्क दिया जा रहा था कि उस दौरान बड़े पैमाने पर शादियों और त्योहार के कारण न केवल मतदान का प्रतिशत कम रह सकता है, चुनाव के इंतजाम में भी लॉजिस्टिक की समस्या खड़ी हो सकती है।

चुनाव आयोग ने इन फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए अब राज्य में 23 नवंबर की बजाय 25 नवंबर को मतदान करवाने का फैसला किया है। मतगणना की तारीख पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 3 दिसंबर ही रखी गई है।

दरअसल, 23 नवंबर को देवोत्थान एकादशी होने के कारण राज्य में बड़े पैमाने पर शादियां और अन्य धार्मिक कार्यक्रम होते हैं। इसका हवाला देते हुए भाजपा और राज्य के कई अन्य सामाजिक संगठनों ने चुनाव आयोग से विधानसभा चुनाव की तारीख बदलने का अनुरोध किया था।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद पीपी चौधरी ने भी मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को पत्र लिखकर शुभ मुहूर्त प्रतीक देवोत्थान एकादशी को देखते हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 की तारीख में बदलाव की मांग की थी।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment