बीजेपी द्वारा कोई सीएम चेहरा पेश नहीं किए जाने से गहलोत का मुकाबला पीएम मोदी से

Last Updated 08 Oct 2023 03:34:19 PM IST

राजस्थान में इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत में सीधा मुकाबला है जो इसे 2013 और 2018 की पिछली विधानसभा चुनावों से अलग करता है।


PM

राजस्थान में इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत में सीधा मुकाबला है जो इसे 2013 और 2018 की पिछली विधानसभा चुनावों से अलग करता है। उन चुनावों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने फ्रंटफुट पर रहकर नेतृत्व किया, लेकिन इस बार अशोक गहलोत खुद फ्रंटफुट पर खेल रहे हैं।

दूसरा अंतर यह है कि 2013 और 2018 के चुनावों को वसुंधरा बनाम गहलोत मुकाबले के रूप में पेश किया गया था, हालांकि, इस बार राजे तस्वीर में नहीं हैं। ऐसे में साफ जाहिर है कि इस बार मुकाबला मोदी बनाम गहलोत होगा। मोदी आठ बार राज्य आ चुके हैं और चुनावी राज्‍य में नियमित अंतराल पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह की जनसभाएं भी होती रहती हैं।

इसके अलावा, भाजपा ने स्थानीय नेताओं के साथ-साथ केंद्रीय मंत्रियों को भी मैदान में उतारा है। भाजपा की 'परिवर्तन यात्रा' में हिस्सा लेने के लिए नड्डा, अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और 10 से ज्यादा केंद्रीय मंत्री राजस्थान का दौरा कर चुके हैं। कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी की तीन और राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी की एक-एक जनसभा हो चुकी है। इसके अलावा सचिन पायलट ने अपने स्तर पर कुछ सभाएं की हैं. लेकिन गहलोत अब तक 100 सभाएं कर चुके हैं।

दरअसल, राज्य का बजट पेश करने के तुरंत बाद वह चुनावी मोड में आ गये थे और जिलों का दौरा शुरू कर दिया था। बजट में मुफ्त मोबाइल फोन समेत कई लोकलुभावन घोषणाओं के साथ बजट पारित होने वाले दिन नए जिलों की घोषणा कर राजनीतिक कहानी बदलने की कोशिश की गई।

अब समझते हैं कि मोदी बनाम गहलोत की पटकथा कैसे रची गई। भाजपा ने 2003 से लेकर पिछले चुनाव तक अपना मुख्यमंत्री चेहरा घोषित करके चुनाव लड़ा। ऐसे में इसे राजे बनाम गहलोत या राजे बनाम कांग्रेस की लड़ाई के तौर पर देखा जा रहा था। इस बार भाजपा सामूहिक नेतृत्व पर चुनाव लड़ने जा रही है। मोदी ने घोषणा की है कि चुनाव के दौरान भाजपा का प्रतीक 'कमल' पार्टी का चेहरा होगा।

इससे साफ है कि राजस्थान से कोई भी एक नेता इन चुनावों में चेहरा नहीं होगा. पीएम चेहरा होंगे जबकि अन्य नेता किनारे पर रहेंगे। भाजपा द्वारा राजस्थान के किसी भी नेता को अपना मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित नहीं करने से अब चुनाव में मोदी बनाम गहलोत की कहानी दिखाई दे रही है।

साथ ही मोदी ने राजस्थान में अब तक अपनी आठ सभाओं में सीएम का नाम लेकर गहलोत सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने हर सभा में गहलोत-पायलट विवाद, पेपर लीक, भ्रष्टाचार और लाल डायरी जैसे मुद्दे उठाकर गहलोत पर सियासी हमले भी किए हैं। मोदी के हमले के बाद भाजपा ने भी उतनी ही ताकत से राजनीतिक हमले करना शुरू कर दिया।

पीएम द्वारा गहलोत पर निशाना साधने के बाद राजनीतिक कहानी पीएम बनाम सीएम के रूप में देखी जाने लगी। गत 27 सितंबर को जयपुर में 'मिशन 2030' के जनसंवाद कार्यक्रम में गहलोत ने कहा, ''अगली बार जब प्रधानमंत्री राजस्थान आएं तो उन्हें गारंटी देनी होगी कि अगर आपकी (बीजेपी) सरकार आएगी तो हमारी कोई भी योजना बंद नहीं होगी। उन्हें गारंटी देनी चाहिए कि पुरानी पेंशन योजना रहेगी। हमने जो 25 लाख रुपये का बीमा दिया था वह रहेगा। हमने कानून बनाए हैं, अगर मोदी सरकार वापस आती है तो वे बने रहेंगे।”

इस बीच, चित्तौड़गढ़ की सभा में मोदी ने गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा, ''दिल्ली में बैठे कुछ लोग इस बात पर विश्वास नहीं करते, लेकिन मैं कह रहा हूं कि गहलोत को पता है कि यह सरकार जा रही है। गहलोत खुद कह रहे हैं कि भाजपा सरकार आते ही कांग्रेस सरकार की योजनाएं बंद कर दी जाएंगी। मैं जनता को विश्वास दिलाता हूं कि हम कोई भी योजना बंद नहीं करेंगे. बल्कि उन योजनाओं को बेहतर बनाएंगे। उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए जिन्होंने गरीबों का पैसा लूटा है।”

गहलोत ने 3 अक्टूबर को मोदी पर पलटवार करते हुए कहा, “हम कल्याणकारी योजनाओं को लागू करके रहेंगे। कल्याणकारी योजनाओं की आपकी परिभाषा क्या है?” “कौन भरोसा कर सकता है कि आप जो कह रहे हैं वह क्रियान्वित होगा? पहले इसे केंद्र में लागू करें।”

गहलोत ने कहा, ''मैंने प्रधानमंत्री से कहा था कि उन्हें गारंटी देनी चाहिए कि अगर (भाजपा) सरकार बनी तो वह हमारी योजनाओं को बरकरार रखेंगे, लेकिन प्रधानमंत्री ने गोलमोल जवाब दिया।''

राजस्थान एकमात्र राज्य नहीं है जहां विधानसभा चुनाव पीएम बनाम सीएम है। पश्चिम बंगाल, बिहार, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश चुनावों में भी भाजपा की ओर से कोई स्थानीय चेहरा सामने नहीं रखा गया। हालाँकि, भाजपा को पीएम बनाम सीएम की कहानी चुनने में अधिक जोखिम का सामना करना पड़ता है। अगर चुनाव में नतीजे बीजेपी के पक्ष में नहीं आए तो प्रधानमंत्री की प्रतिष्ठा दांव पर है। ऐसा कर्नाटक, बंगाल और हिमाचल में हुआ है।

हालांकि भाजपा ने मामले को दूसरी दिशा में मोड़ दिया और हार की जिम्मेदारी दूसरे नेताओं पर डाल दी, लेकिन जोखिम की बात से इनकार नहीं किया जा सकता।

राजस्थान में पीएम बनाम सीएम की चुनावी लड़ाई निस्संदेह गहलोत के लिए एक बड़ी चुनौती होगी। जिस आक्रामक तरीके से मोदी राज्य में कांग्रेस सरकार की विफलताओं के मुद्दों को उठाकर कहानी बना रहे हैं, वह सीएम के लिए एक बड़ी चुनौती है। हालांकि, मंझे हुए राजनेता गहलोत भी मोदी द्वारा उठाए गए मुद्दों पर तीखा पलटवार कर रहे हैं।

पीएम बनाम सीएम की कहानी वाले चुनाव में गहलोत के लिए अपना कद बढ़ाने का अवसर है जबकि राजनीतिक जोखिम कम है। अगर चुनाव नतीजे उनके पक्ष में रहे तो गहलोत का कद बढ़ेगा और उन्हें यह कहने का मौका मिलेगा कि उन्होंने रणनीति के मोर्चे पर पीएम को मात दे दी है। अगर नतीजे गहलोत के पक्ष में नहीं आए तो यही कहा जाएगा कि उनकी लड़ाई देश के प्रधानमंत्री और बड़ी मशीनरी से थी, क्या हुआ अगर वह हार गए!

अर्चना श्री
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment