गहलोत आज इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का करेंगे शुभारंभ, 40 लाख महिलाओं और लड़कियों को दिए जाएंगे मुफ्त मोबाइल फोन

Last Updated 10 Aug 2023 12:48:33 PM IST

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) राजस्थान में इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना (Indira Gandhi Smart Phone Scheme) शुरू करेंगे, इसके तहत चिरंजीवी योजना (Chiranjeevi Scheme) के तहत पंजीकृत 40 लाख महिलाओं और लड़कियों को मुफ्त मोबाइल फोन दिए जाएंगे।


गहलोत आज इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना का करेंगे शुभारंभ, 40 लाख महिलाओं को लाभ

इस मौके पर सीएम इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्टफोन और सिमकार्ड बांटेंगे।

योजना के पहले चरण में, 40 लाख महिला लाभार्थियों को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा अधिकृत दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के माध्यम से डेटा कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन और सिम वितरित किए जाएंगे।

शिविरों में लाभार्थी अपनी पसंद का स्मार्टफोन चुन सकेंगे। इसके लिए लाभार्थियों को स्मार्टफोन और सिम के लिए 6,800 रुपये डीबीटी के माध्यम से ई-वॉलेट में जमा किए जाएंगे।

प्रथम चरण में सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक पढ़ने वाली छात्राएं, उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाली छात्राएं और विधवा/एकल महिला पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाओं के साथ-साथ वर्ष 2022-23 में नरेगा योजना में पंजीकृत परिवारों की महिला मुखिया को मोबाइल फोन मिलेंगे।

यह योजना छात्राओं, विधवाओं और एकल महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार की एक अनूठी पहल है। अधिकारियों ने कहा, "इससे राज्य की महिलाओं में जागरूकता बढ़ेगी और वे अपनी समृद्धि और प्रगति में अधिक भाग ले सकेंगी।" स्मार्टफोन की मदद से दूर-दराज के इलाकों में पढ़ने वाली छात्राएं अपने परिवार के साथ लगातार संपर्क में रह सकेंगी और ऑनलाइन पढ़ाई भी कर सकेंगी।"

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment