Rahul बोले : 'PM मोदी चाहते हैं मणिपुर जलता रहे'

Last Updated 09 Aug 2023 09:02:42 PM IST

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को विश्‍व आदिवासी दिवस पर राजस्थान के मानगढ़ धाम की अपनी यात्रा के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि मणिपुर जलता रहे। उन्होंने कहा कि भाजपा की विचारधारा ने भारत माता की भावना को मार डाला है।


राजस्थान के मानगढ़ में कांग्रेस नेता राहुल गांधी

राजस्थान के मानगढ़ में रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासी ही भारत के पहले मालिक हैं।

उन्होंने कहा, "यह हमारी भूमि है, जिसे हम आज भारत कहते हैं... यह धरती आदिवासियों की भूमि थी। यह बात मेरी दादी इंदिरा गांधी ने मुझे बताई थी, लेकिन भाजपा आदिवासियों को 'वनवासी' कहती है। यह आदिवासियों का और भारत माता का अपमान है।"

मणिपुर में हिंसा को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि मणिपुर जलता रहे।

कांग्रेस सांसद ने कहा, "प्रधानमंत्री चाहते हैं कि मणिपुर में आग जलती रहे। तीन महीने हो गए, ऐसा लगता है कि मणिपुर देश का हिस्सा ही नहीं है। मैं वहां के राहत शिविरों में गया था। विपक्ष के कई नेता गए, लेकिन पीएम नहीं गए। उन्होंने मणिपुर के बारे में एक शब्द भी नहीं कहा।"

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा, "भाजपा के लोग जहां भी जाते हैं, भारत की आवाज को दबाने की कोशिश करते हैं।"

उन्होंने कहा, "भाजपा की सोच ने मणिपुर में आग लगा दी है। मणिपुर महीनों से जल रहा है। मणिपुर में भारत माता की हत्या की गई। भाजपा की विचारधारा ने भारत माता की हत्या की है।"

इसके अलावा आदिवासियों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, "भाजपा  कहती है कि आप देश के मालिक नहीं हैं, आप जंगल में रहने वाले लोग हैं। वे आपको 'वनवासी' कहते हैं और जंगल की जमीन उद्योगपतियों को सौंप देते हैं। वे चाहते हैं धीरे-धीरे जंगल ख़त्म कर दो और तुम कहीं के नहीं रहो।"

राहुल गांधी ने अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को देश की 'सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य योजना' बताते हुए कहा, "हम गरीबों के लिए सरकार चलाते हैं।"

इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा की थी कि मानगढ़ धाम के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

रैली को संबोधित करते हुए पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि केंद्र सरकार हर मोर्चे पर विफल हो रही है।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment