राजस्थान सरकार ने देवनारायण जयंती पर राजकीय अवकाश की घोषणा की

Last Updated 28 Jan 2023 07:41:43 AM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को गुर्जर समुदाय के लोक देवता भगवान देवनारायण की जयंती को राजकीय अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।


राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

सूत्रों ने बताया कि आम आदमी की आस्था और जनप्रतिनिधियों की मांग को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने यह फैसला लिया है। रिपोर्ट के अनुसार, देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगेंद्र सिंह अवाना, उद्योग मंत्री शकुंतला रावत और खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना सहित कई अन्य लोगों ने सीएम को पत्र लिखकर मांग की थी कि देवनारायण जयंती को राजकीय अवकाश घोषित किया जाए।

पीएम मोदी का राजस्थान दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भीलवाड़ा के मालासेरी डूंगरी में भगवान देवनारायण की 1111वीं जयंती में शामिल होने के लिए राजस्थान आ रहे हैं। इससे एक दिन पहले ही राजस्थान के सीएम ने देवनारायण जयंती पर राजकीय अवकाश की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर गुर्जर समाज में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। अटकलें यह भी हैं कि वह महाकाल और काशी गलियारों के अनुरूप देवनारायण कॉरिडोर के गठन की घोषणा कर सकते हैं, जिससे उन्हें आगामी विधानसभा और अगले साल के लोकसभा चुनावों में गुर्जर वोट हासिल करने में मदद मिल सकती है।

वर्तमान में गुर्जर कांग्रेस से काफी नाराज हैं क्योंकि इस समुदाय से आने वाले सचिन पायलट को उनके बारे में किए गए बड़े-बड़े वादों के बावजूद मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया है। 2018 में, कई दिग्गज गुर्जर नेताओं को हार का सामना करना पड़ा क्योंकि समुदाय ने कांग्रेस को इस उम्मीद में वोट दिया कि पायलट को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा।

आईएएनएस
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment