पंचायत चुनाव-2020: राजस्थान में ग्राम पंचायतों के पहले चरण का मतदान जारी, 947 गांव में हो रही वोटिंग

Last Updated 28 Sep 2020 10:18:35 AM IST

राजस्थान पंचायत चुनाव 2020 के पहले चरण की वोटिंग के लिए मतदान सुबह 7:30 बजे शुरू हो गई है।


राजस्थान में ग्राम पंचायतों के लिए मतदान जारी (प्रतिकात्मक फोटो)

राजस्थान में 947 ग्राम पंचायतों में पंच व सरपंचों के चुनाव चुनाव के पहले चरण का मतदान सोमवार सुबह शुरू हुआ।        

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्याम सिंह राजपुरोहित ने बताया कि मतदान सुबह 7:30 बजे शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि मतदान शांतिपूर्ण संपन्न करवाने के लिए पर्याप्त सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। मतदान के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े दिशा निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।        

हालांकि कुछ मतदान केन्द्रों पर इलेक्टोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के खराब होने की शिकायतें मिली लेकिन इसका शीघ्र ही समाधान निकाल कर मतदान में कोई व्यवधान नहीं आने दिया। मतदान शुरु में धीमा रहा लेकिन धीरे धीरे मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लम्बी लाइनें लग गई और दस बजे तक करीब 20 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए मतदान केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है और मतदान के दौरान कही से कोई अप्रिय खबर नहीं मिली है।

पहले चरण में 31 लाख 95 हजार 691 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर  सकेंगे। मतदान समाप्ति के बाद सभी पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना कराई जाएगी  और 29 सितम्बर को उपसरपंच का चुनाव होगा।

उल्लेखनीय है कि उदयपुर की सराड़ा और  गोगुंदा पंचायत समितियों की 55 ग्राम पंचायतों के चुनाव स्थगित कर दिए गए  हैं। प्रदेश में पंचायत चुनाव के तहत 763 ग्राम पंचायतों में चुनाव गत जनवरी से मार्च तक संपन्न कराये जा चुके हैं और शेष 3840  ग्राम पंचायतों में अब चरणों में चुनाव कराये जा रहे हैं।

दूसरा चरण का चुनाव चार अक्टूबर, तीसरा चरण छह अक्टूबर और चौथा चरण दस अक्टूबर को होगा। पहले ये चुनाव अप्रैल में होने थे लेकिन कोरोना के कारण टल गए।

मतदान के दौरान मतदाता द्वारा मास्क पहनना अनिवार्य है। मतदान बूथों पर सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए बंदोबस्त किए गए हैं। मतदान शाम साढे पांच बजे तक होगा उसके बाद मतों की गिनती की जाएगी।

भाषा/वार्ता
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment