राज्यसभा चुनाव: राजस्थान से वेणुगोपाल-नीरज डांगी ने कांग्रेस से, तो राजेन्द्र गहलोत-औंकार सिंह ने भाजपा से भरा नामांकन

Last Updated 13 Mar 2020 02:46:29 PM IST

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों पर छब्बीस मार्च को होने वाले चुनाव में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो-दो प्रत्याशियों ने आज नामांकन पत्र भरा।


कांग्रेस के क़े सी़ वेणुगोपाल एवं नीरज डांगी तथा भाजपा के राजेन्द्र गहलोत एवं औंकार सिंह लखावत ने विधानसभा में निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपने नामांकन पत्र दाखिल किये।

कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव वेणुगोपाल एवं युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष डांगी के राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करते समय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, कई मंत्री एवं विधायक मौजूद थे।

     भाजपा के नेता एवं पूर्व मंत्री राजेन्द्र गहलोत एवं पूर्व राज्यसभा सदस्य लखावत ने भी निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पर्चा भरा। सबसे पहले राजेन्द्र गहलोत ने नामांकन पत्र दाखिल किया। उस समय तक यह लग रहा था कि इस चुनाव में भाजपा का एक ही उम्मीदवार चुनाव लड़ेगा लेकिन भाजपा ने आखिरी वक्त पर लखावत को भी चुनाव मैदान में उतार दिया। 

    इस मौके भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डा सतीश पूनियां, विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता गुलाव चंद कटारिया, प्रतिपक्ष उपनेता राजेन्द्र सिंह राठौड़ तथा कई विधायक मौजूद थे।

    नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद पूनियां ने कहा कि हम दो सीटों पर चुनाव लड़ेंगे और जीतेंगे। नामांकन पत्र भरने के बाद भाजपा उम्मीदवार राजेन्द्र गहलोत ने कहा कि वह राज्यसभा जाने के बाद प्रदेश के विकास के मुद्दों को पुरजोर तरीको से उठायेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार किसी भी राज्य से विकास की योजनाओं पर भेदभाव नहीं करती है। उन्होंने कहा कि वह पश्चिमी राजस्थान से आते है और यहां पेयजल संकट एक बड़ी चुनौती है और ईस्टर्न कैनाल प्रोजेक्ट को लेकर सहयोग किया जायेगा।

    उल्लेखनीय है कि केरल के वेणुगोपाल वर्ष 2009 से 2019 तक लोकसभा के सांसद रहे हैं। वह कर्नाटक के पार्टी प्रभारी भी हैं। डांगी यूथ कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष रह चुके है। फिलहाल प्रदेश कांग्रेस में पदाधिकारी हैं।  डांगी तीन बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके हैं और उन्हें तीनों बार हार का सामना करना पड़ा। भाजपा उम्मीदवार राजेंद्र गहलोत पार्टी में प्रदेश उपाध्यक्ष हैं और राज्य में भैरों सिंह शेखावत सरकार में मंत्री रह चुके है जबकि लखावत राज्यसभा सांसद रहे है। 

     राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर 26 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए भरे नामांकन पत्रों की 16 मार्च को  जांच होगी जबकि 18 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।  26 मार्च को सुबह नौ बजे से सायं चार बजे तक मतदान होगा। विधानसभा में संख्या बल के आधार पर दो सीटों पर कांग्रेस और एक पर भाजपा उम्मीदवार के चुनाव जीतने की संभावना है। भाजपा के राज्यसभा सांसद रामनारायण डूडी, विजय गोयल और नारायण लाल पंचारिया का कार्यकाल पूरा होने पर ये तीन सीटें खाली हो रही है। वर्तमान में राज्य में राज्यसभा की दस सीटों में नौ भाजपा के और एक कांग्रेस का सांसद है।

वार्ता
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment