राजस्थान पंचायत चुनाव : दूसरे चरण के लिए मतदान कल, चुनाव पार्टियां रवाना

Last Updated 21 Jan 2020 12:48:21 PM IST

राजस्थान में पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव के दूसरे चरण के लिए बुधवार को होने वाले मतदान के लिए तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं और इसके लिए चुनाव पार्टियां आज सुबह विभिन्न स्थानों से रवाना हुई।


निर्वाचन विभाग के अनुसार द्वितीय चरण के लिए मतदान सुबह आठ से सांय पांच बजे तक कराया जायेगा तथा इसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं और मतदान के लिए प्रदेश के विभिन्न स्थानों से चुनाव पार्टियां मतदान केन्द्रों के लिए रवाना कर दी गई।

मतदान के लिए 8365 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं और संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये गये हैं। दूसरे चरण में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए करीब 25 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं। सरपंच पद चुनाव इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तथा पंच के चुनाव बैलेट पेपर के द्वारा कराये जायेंगे।

मतदान के बाद मतगणना शुरु होगी और परिणाम जारी कर दिये जायेंगे। उपसरपंच का चुनाव गुरुवार को कराया जायेगा।

दूसरे चरण में प्रदेश के 25 जिलों की दो हजार 333 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 15 हजार 334 और पंच के पद के लिए 43 हजार 376 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि 21 सरपंच और 7466 पंच निर्विरोध चुन लिए गए हैं।
 

वार्ता
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment