राजस्थान पंचायत चुनाव : दूसरे चरण के लिए मतदान जारी

Last Updated 22 Jan 2020 11:13:24 AM IST

राजस्थान में पंचायत राज संस्थाओं के आम चुनाव में दूसरे चरण के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह आठ बजे शुरु हुआ।


राज्य निर्वाचन विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि मतदान के पहले दो घंटे में, सुबह दस बजे तक 11.50 प्रतिशत मतदान हुआ।

निर्वाचन विभाग के अनुसार प्रदेश में दूसरे चरण के तहत 74 पंचायत समितियों की 2312 ग्राम पंचायतों में मतदान हो रहा हैं जो शांतिपूर्ण चल रहा हैं और कहीं से कोई अप्रिय खबर नहीं मिली हैं।

मतदान के लिए 8365 केन्द्र बनाये गये हैं और संवेदनशल और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही हैं। मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किये गये हैं और  शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए करीब 25 हजार सुरक्षाकर्मी  तैनात किये गये हैं। सरपंच पद चुनाव इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तथा  पंच के चुनाव बैलेट पेपर के द्वारा कराये जायेंगे।

प्रदेश में भरतपुर सहित कई जिलों में सुबह कोहरे एवं शीतलहर के कारण मतदान शुरु में धीमा रहा लेकिन बाद में मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की लम्बी कतारें लग गई और मतदान के प्रति लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। हालांकि कुछ मतदान केन्द्रों पर इलेक्ट्रोनिक वोटिग मशीन (ईवीएम) खराब होने की सूचना मिली हैं जहां तुरंत दूसरी ईवीएम लगाकर मतदान सुचारु किया गया।

दूसरे चरण में 77 लाख 56 हजार 416 मतदाता अपने मतों का उपयोग कर सकेंगे। राज्य में 25 जिलों की 2312 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 15 हजार 334 प्रत्याशी और पंच के लिए 43 हजार प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। मतदान के बाद मतगणना होगी और रिजल्ट जारी कर दिये जायेंगे। उप सरपंच के लिए चुनाव 23 जनवरी को होगा। हालांकि दूसरे चरण में 21 सरपंच और 7,466 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

वार्ता
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment