राजस्थान उपचुनाव: 3 बजे तक मंडावा में 55 व खींवसर में 49 फीसदी वोटिंग

Last Updated 21 Oct 2019 10:18:18 AM IST

राजस्थान की दो विधानसभा सीटों मंडावा और खींवसर के उपचुनाव के लिए मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हुआ। मतदान के मद्देनजर प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए।


प्रतिकात्मक फोटो

राजस्थान में झुंझुनूं जिले की मंडावा एवं नागौर जिले की खींवसर विधानसभा सीट पर सोमवार को हो रहे उपचुनाव में अपरान तीन बजे तक मंडावा में 55 प्रतिशत तथा खींवसर में 49 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका।

निर्वाचन विभाग के अनुसार दोनों जगह मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। मतदान ने धीरे धीरे गति पकड़ना शुरु किया जो दोपहर बाद तीन बजे तक मंडावा में 55.66 प्रतिशत तथा खींवसर में 49.55 प्रतिशत तक पहुंच गया।

झुंझुनू जिला कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी रवि जैन के अनुसार मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है और इस दौरान मंडावा विधानसभा क्षेत्र में अब तक कहीं से कोई गड़बड़ी एवं अप्रिय खबर प्राप्त नहीं हुई हैं। मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए सुविधा आदि की व्यवस्था की गई हैं।

खींवसर विधानसभा सीट राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल और मंडावा सीट भाजपा के नरेंद्र कुमार के सांसद बनने के कारण खाली हुई है, जिसके कारण इन पर उपचुनाव कराया जा रहा है।       

दोनों विधानसभा क्षेत्रों से कुल 12 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे है। मंडावा में नौ और खींवसर में तीन उम्मीदवार मैदान में हैं।      

सूत्रों ने बताया कि मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतारें बनने लगी हैं। मंडावा में भाजपा की सुशीला सीगड़ा और कांग्रेस की रीटा चौधरी सहित नौ उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा, जबकि खींवसर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) के नारायण बेनीवाल तथा कांग्रेस के हरेंद्र मिर्धा के बीच मुख्य मुकाबला है। इस दौरान अब तक कहीं से कोई अप्रिय खबर  नहीं प्राप्त हुई हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस दौरान खींवसर से कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री हरेन्द्र मिर्धा ने अपना वोट डाला। इसी तरह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थित राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (रालोपा) उम्मीदवार एवं नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल के छोटे भाई नारायण बेनीवाल ने भी अपने मत का प्रयोग किया। इस दौरान दोनों उम्मीदवारों का आमना सामना भी हुआ और दोनों ने एक दूसरे का अभिवादन भी किया।  

मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

मंडावा में दो लाख 27 हजार 414 और खींवसर में दो लाख 50 हजार 155 मतदाता हैं। मंडावा में 259 मतदान केंद्र बनाये गये हैं, इनमें 60 को संवेदनशील मानते हुए सुरक्षा के लिये अर्ध सैन्य बलों को तैनात किया गया है। झुंझुनू के पुलिस अधीक्षक एसपी गौरव यादव ने बताया कि 20 मतदान केंद्र ऐसे भी चिनित किए हैं जो अति संवेदनशील माने गये हैं वहां सशस बल लगाया गया है। मतदान केंद्रों पर पुलिस गश्त के लिये करीब 100 वाहन लगाये गये हैं। कुल 1200 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं।

इसके अलावा हरियाणा बॉर्डर को सील कर दिया गया है। वहीं झुंझुनू जिले से लगते चुरू और सीकर की सीमाओं पर भी चार नाके लगाये गये हैं। खींवसर में भी मतदान के लिये कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है।

 

एजेंसियां
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment