राजस्थान के मुख्यमंत्री गहलोत, पायलट और वसुंधरा की गणेश चतुर्थी पर शुभकामनाएं

Last Updated 02 Sep 2019 12:34:19 PM IST

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पालयट एवं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गणेश चतुर्थी के पर्व पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है।


इस अवसर पर गहलोत ने ट्वीट कर गणोश चतुर्थी के पावन पर्व पर सुख-समृद्धि की कामना के साथ हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बुद्धि एवं समृद्धि के आराध्य देव भगवान गणोश जीवन में श्रेष्ठ एवं सृजनात्मक कार्य करने की प्रेरणा देते हैं।
  
उन्होंने कहा कि इस मौके हम अपने जीवन में रचनात्मक कार्य करने का संकल्प लें ताकि प्रदेश उन्नति के मार्ग पर अग्रसर हो।



पायलट ने ट्वीट कर कहा कि गणोश चतुर्थी के पावन अवसर पर समस्त देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। उन्होंने कहा ‘‘इस पावन अवसर पर मैं बुद्धिदाता भगवान श्रीगणोश से देश एवं प्रदेश की खुशहाली, समृद्धि एवं उन्नति की प्रार्थना करता हूँ।’’


 
इसी तरह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उपाध्यक्ष राजे ने गणेश चतुर्थी के पावन पर्व की सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बुद्धि एवं समृद्धि के आराध्य देव भगवान श्रीगणेश से मेरी कामना है कि वे सभी के जीवन को ढ़ेर सारी खुशियों से भर दें तथा देश में सुख-समृद्धि का संचार करें।

धूमधाम से मनाई जा रही गणेश चतुर्थी

राजस्थान में आज परम्परागत एवं धूमधाम से गणेश चतुर्थी मनाई जा रही है और लोग भगवान गणोश प्रतिमा की स्थापना के साथ घरों एवं मंदिरों में
पूजा अर्चना कर रहे है।

शुभ मुहूर्त में गणेश प्रतिमा की स्थापना एवं पूजा अर्चना के साथ गणोश चतुर्थी का शुभारंभ हो गया और घरों एवं मंदिरों में पूजा-अर्चना का सिलसिला तड़के से ही शुरू हो गया। लोगों ने घरों में गणेश प्रतिमा की स्थापना की वहीं मंदिरों में भगवान गणेश प्रतिमा का आकर्षक -श्रंगार किया तथा मंदिर में विशेष सजावट भी की गई।   

राजधानी जयपुर में प्रसिद्ध मोती डूंगरी गणोश मंदिर में भगवान गजानन की प्रतिमा को स्वर्ण मुकुट धारण कराकर चांदी के सिंहासन पर विराजमान किया गया। गढ़ गणोश, बड़ी चौपड़ के ध्वजाधीश गणोश मंदिर, श्वेत सिद्धी विनायक गणेश मंदिर, सूरजपोल बाजार, परकोटे वाले गणेश मंदिर एवं झोटवाड़ा में खिरणी फाटक के पास गणेश मंदिर सहित कई मंदिरों में विशेष आयोजन किए जा रहे हैं।
 

मोती डूंगरी गणोश मंदिर में तड़के करीब साढ़े तीन बजे से ही दर्शनों का सिलिसला शुरु हो गया और सुबह भक्तों की कतारें लम्बी कतारे लग गई। इस मौके दर्शनों के लिए

महिला एवं बुजुर्ग तथा दिव्यांगों के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। इसी तरह अन्य मंदिरों में भी दर्शनों के लिए भक्तों की लाईने देखी गई। इस मौके यातायात व्यवस्था को बनाये रखने के लिए पुलिस ने मार्ग बदलकर तथा अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात कर विशेष इंतजाम किये है।  इस मौके मंगलवार को मोतीडूंगरी गणेश मंदिर से गणपति की शोभायात्रा निकाली जायेगी जो गढ़-गणेश मंदिर पहुंचकर विसर्जित होगी। इसी तरह राज्य के अन्य स्थानों पर गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाई जा रही है।

वार्ता
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment