पाक से सिर्फ आतंकवाद पर बात, कश्मीर पर नहीं : राजनाथ

Last Updated 03 Dec 2018 07:16:22 AM IST

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अच्छी बात कही थी कि गुजरे जमाने से दोनों मुल्कों को बाहर आना होगा।


केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

लेकिन, साथ ही एक औचित्यहीन बात भी कह दी कि कश्मीर का मुद्दा आम मुद्दा है। राजनाथ ने कहा कि मैं पाक पीएम को कहना चाहता हूं कि मुद्दा कश्मीर नहीं, पाक है। उसका आतंकवाद है। पाक से आतंकवाद को लेकर बातचीत हो सकती है, लेकिन कश्मीर भारत का अंग था, है और आगे भी रहेगा। यदि पाकिस्तान को लगता है कि अकेले आतंकवाद से नहीं लड़ सकता तो वह भारत का सहयोग ले सकता है।
प्रदेश में विधानसभा चुनाव के बीच चुनावी सभाओं को संबोधित करने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह रविवार को जयपुर पहुंचे। यहां सिविल लाइंस स्थित भाजपा के मीडिया सेंटर में राजनाथ सिंह ने मीडिया से मुखातिब होते हुए यह बात कही।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को उदयपुर में कहा, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक जैसे ‘सैन्य फैसले’ को भी ‘राजनीतिक संपत्ति’ बना दिया जबकि यही काम पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह सरकार ने भी तीन बार किया था। इस बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, आज बता रहे हैं वे। तब देश को क्यों नहीं बताया गया? अगर हमारी सेना ने यदि अपने शौर्य और पराक्रम का परिचय दिया था तो क्या इस देश को इस बात की जानकारी नहीं होनी चाहिए थी। क्यों सेना के शौर्य और पराक्रम को छिपाकर रखने की कोशिश की गयी? किसका भय था? मैं इस सवाल का जवाब चाहता हूं।’

मंदिर व गाय के मुद्दे पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए सिंह ने कहा कि मंदिर व गाय उनके लिए चुनावी स्टंट हो सकता है लेकिन भाजपा के लिए यह हमारे सांस्कृतिक जीवन का अभिन्न अंग है। उन्होंने कहा, चुनाव लड़े जाने चाहिए लेकिन मुद्दे ऐसे होने चाहिए जो समाज की सामाजिक समरसता को तोड़ने वाले न हों। यह तो आमादा हैं चाहे जैसे भी हो सरकार बने चाहे सामाजिक समरसता तार तार क्यों न हो जाए। मैं कहना चाहूंगा कि राजनीति केवल सरकार बनाने के लिए नहीं होती राजनीति देश बनाने के लिए भी होती है।
इसके साथ ही सिंह ने भरोसा जताया कि पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो रहा है। उन्होंने कहा, मिजोरम में उनकी सरकार थी लेकिन वहां भी गैर-कांग्रेसी सरकार बनेगी ऐसा मेरा मानना है। सांसद असदुद्दीन ओवैसी के इस कथित बयान पर कि ‘इस बार अल्लाह मोदी को हराएंगे, राजनाथ ने कहा, हम किसी भी धर्म के आराध्य से लड़ाई नहीं लड़ सकते। हम लड़ाई ऐसे नहीं लड़ना चाहते। क्योंकि हम लोग जाति पंथ व मजहब के आधार पर राजनीति करने में विश्वास नहीं रखते बल्कि इंसाफ व इंसानियत हमारी राजनीति का आधार है।

सहारा न्यूज ब्यूरो
जयपुर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment