राजस्थान: ईवीएम मतपत्रों पर अब प्रत्याशियों के नाम के साथ फोटो भी होगी

Last Updated 19 Jan 2018 02:48:13 PM IST

राजस्थान में होने वाले लोकसभा और विधानसभा उप चुनावों में इस बार ईवीएम मतपत्रों पर प्रत्याशियों के नाम के साथ उनकी फोटो भी लगी होगी. देश में किसी भी लोकसभा चुनाव में पहली बार ऐसा प्रयोग किया जा रहा है.




फाइल फोटो

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि एक ही लोकसभा एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में एक ही नाम के दो प्रत्याशी होने की स्थिति में मतदाताओं की भ्रांति दूर करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने यह व्यवस्था दी थी. इसके तहत मतपत्र पर चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी की 2 गुणा 2.5 सेमी आकार की फोटो भी लगी होगी.

नई व्यवस्था के तहत ईवीएम मतपत्रों पर अब प्रत्याशी का नाम, फोटो और अंत में चुनाव चिन्ह दर्शाया जाएगा. नोटा में फोटो की जगह स्थान खाली रखा जाएगा तथा नोटा का चिन्ह भी अंकित होगा.

भगत ने बताया कि सेवा नियोजित मतदाताओं को भेजे जाने वाले मतपाों में भी फोटो अंकित होगी लेकिन उन मतपत्रों में सबसे पहले प्रत्याशी का अंग्रेजी और हिंदी में नाम, फिर चुनाव चिन्ह और आखिर में फोटो अंकित होगी.

उल्लेखनीय है कि इन उप चुनावों में 11 हजार 580 सेवा नियोजित मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशों के अनुसार इस बार से नामांकन पत्रों पर भी प्रत्याशियों के फोटो लगाए गए हैं.

उन्होंने बताया हालांकि प्रदेश के धौलपुर विधानसभा उपचुनाव में यह प्रयोग किया जा चुका है लेकिन लोकसभा के किसी भी चुनाव में यह प्रयोग पहली बार किया जाएगा. गौरतलब है कि प्रदेश के अलवर और अजमेर लोकसभा निर्वाचन क्षेा और भीलवाड़ा जिले के मांडलगढ़ विधानसभा में आगामी 29 जनवरी को चुनाव करवाए जाएंगे.


          
तीनों सीटों पर 39 लाख से ज्यादा मतदाता कर सकेंगे मतदान अजमेर, अलवर और मांडलगढ़ में इस बार 39 लाख 2 हजार 168 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

इनमें से अलवर जिले में 18 लाख 27 हजार 936, अजमेर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल 18 लाख 42 हजार 992 और भीलवाड़ा के मांडलगढ़ विधानसभा क्षेा में 2 लाख 31 हजार 240 कुल मतदाता हैं. इनके लिए विभाग ने अलवर में 1979, अजमेर में 1907 और मांडलगढ़ में 280 मतदान केंद्र बनाए हैं.

इसी तरह कुल 28 सहायक मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं ताकि मतदाता को चुनाव के दौरान किसी भी अव्यवस्था का सामना नहीं करना पड़े.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment