राजस्थान: 95 प्रतिशत अंक लाने वाले को स्कूल देगा एक लाख रुपए

Last Updated 04 May 2017 12:38:43 PM IST

राजस्थान में झुंझुनूं शहर के शहीद कर्नल जेपी जानू सीनियर सैकण्डरी स्कूल ने बोर्ड परीक्षा में 95 प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाने वाले छात्र को एक लाख रुपये देने की घोषणा की है.


फाइल फोटो

स्कूल के प्रिंसिपल मनीराम मंडीवाल ने बताया कि इसी माह आने वाले दसवीं एवं बारहवीं के परीक्षा परिणाम में 90 से 94 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्र को 50-50 हजार रुपए और 95 प्रतिशत या इससे अधिक अंक लाने वाले विद्यार्थी को एक-एक लाख रुपए दिए जाएंगे. प्रदेश में किसी भी सरकारी स्कूल की ओर से की गई यह पहली घोषणा है.

मंडीवाल ने बताया कि स्कूल के दसवीं और बारहवीं के प्रतिभाशाली छात्रों को प्रोत्साहित करने तथा सरकारी स्कूलों की ओर रुझान बढ़ाने की कवायद के तहत यह फैसला लिया गया है. स्कूल प्रबंधन ने तय किया है कि प्रतिभाशाली छात्रों को यह राशि भामाशाहों से दिलवाई जाएगी. कुछ भामाशाहों ने इसके लिए सहमति भी दे दी है.
    
उन्होंने बताया कि पुरस्कार की राशि में कमी रही तो स्कूल के शिक्षक मिलकर अपनी जेब से यह राशि देंगे. इस बार स्कूल के 54 विद्यार्थियों ने 10वीं तथा 102 छात्र-छात्राओं ने 12वीं की परीक्षा दी है. स्कूल स्टाफ को पूरी उम्मीद है कि इस बार रिजल्ट अच्छा रहेगा और कम से कम पांच छा 90 फीसदी से अधिक अंक हासिल करेंगे.



मंडीवाल ने बताया कि करीब 80 साल पुराने इस स्कूल का विशिष्ट इतिहास रहा है. अगस्त, 2015 में यहां 368 बच्चे थे. एक साल में यह संख्या करीब सात सौ तक पहुंच चुकी है.

अपना बच्चा अपना विद्यालय अभियान को लेकर इस बार भी नामांकन बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि बोर्ड परीक्षा में 90 फीसदी से अधिक अंक लाने वालों को नकद ईनाम देने की प्रेरणा भी इसी अभियान से मिली है.

 

वार्ता


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment