हैवानियत : राजस्थान में जुकाम से पीड़ित दस माह की मासूम बच्ची को गर्म सलाखों से दागा, मौत

Last Updated 27 Mar 2017 10:14:56 AM IST

राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के रायपुर भीलवाड़ा थाना क्षेत्र में अंधविश्वास के कारण दस माह की बच्ची को सर्दी जुकाम के इलाज के लिये गर्म लोहे की छड़ से दाग दिया.


फाइल फोटो

राज्य के पिछड़े व आदिवासी बहुल इलाकों में सर्दी-जुकाम व बुखार के इलाज के नाम पर मासूम बच्चों को लोहे के गर्म सलाखों से डाग देने (दागने) का सिलसिला नहीं थम रहा था. भीलवाड़ा में सामने आए एक ऐसे ही मामले में दागने के बाद दस माह की बच्ची की मौत हो गई.

मामला तब सामने आया जब गर्म सलाखों से दागने के बाद हालत बिगड़ने पर परिजन बच्चों को इलाज के लिए भीलवाड़ा के महात्मा गांधी अस्पताल लेकर पहुंचे. बच्ची की गंभीर हालत को देखते हुए अजमेर के जवाहरलाल नेहरू अस्पताल रेफर कर दिया जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया.

भीलवाड़ा के रायपुर क्षेत्र के गुर्जरों का खेड़ा निवासी मनोहर सिंह रावत की दस माह की पुत्री आशा को सर्दी-जुकाम था. सुधार नहीं होने पर उसके दादा ने शनिवार को ही गर्म लोहे से आशा के पेट पर डाम लगा दिया. इससे बालिका के पेट पर दाग हो गए.

हालत बिगड़ने पर परिजन महात्मा गांधी अस्पताल लेकर पहुंचे जहां चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद अजमेर रेफर किया गया और इलाज के दौरान बच्ची ने दम तोड़ दिया.

बच्ची के शव का पोस्टमार्टम करवा कर पुलिस ने उसे परिजनों को सौंप दिया है. उन्होंने बताया कि इस संबंध में अज्ञात आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है.

अंधविश्वास के चलते भीलवाड़ा में बच्चों को गर्म लोहे की छड़ से दागने की यह पहली घटना नहीं है पिछले तीन महीनों में ऐसी करीब 12 घटनाएं हो चुकी हैं.

सहारा न्यूज ब्यूरो/भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment